Saturday, May 08, 2021
-->
parliament-can-start-in-august-mp-will-sit-in-gallery-in-view-of-social-distancing-prshnt

अगस्त में शुरू हो सकती है संसद, सोशल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर गैलरी में बैठेंगे MP

  • Updated on 7/9/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना संकट के बीच संसद के मॉनसून सत्र की तैयारियां जोरों पर है, जानकारी के मुताबिक सरकार की ओर से सभी सावधानियों के बीच मॉनसून सत्र की को बुलाया जाएगा। माना जा रहा है कि 15 अगस्त के बाद अगस्त के तीसरे या आखिरी हफ्ते में मॉनसून सत्र को बुलाया जा सकता है।

जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस के कारण इस बार होने वाला संसद की कार्यवाही कुछ अलग तरीके से होगी संसद में यह मॉनसून सत्र लगभग 1 महीने तक चलेगा वहीं संसदीय नियमों के अनुसार इस सत्र को 23 सितंबर तक जारी रखना अनिवार्य है।

कोरोना संक्रमित मरीजों के दिमाग पर हो रहा है ये खतरनाक असर, जाने कैसे?

11 अध्यायदेशों को संसद से पास करवाना जरूरी
जानकारी के अनुसार इस मॉनसून सत्र में सरकार को लगभग 11 अध्यायदेशों को संसद के दोनों सदनों से पास कराना जरूरी है, बताया जा रहा है कि अगर ऐसा नहीं होता है तो अध्यादेश लैप्स हो जाएगा और एक बार फिर से इन सभी को कैबिनेट से मंजूरी दिलवाने होगी।

विकास दुबे की गिरफ्तारी पर अखिलेश ने उठाए सवाल, पूछा- सरेंडर या गिरफ्तारी! CDR करें जारी

सत्र में दिखेंगे नए नियम
कोरोना संकट के कारण इस बार सत्र में नए नियम देखने को मिल सकते हैं, जैसे लोकसभा-राज्यसभा सांसदों के बैठने में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा। इसके अलावा लोकसभा में राज्यसभा सांसदों की गैलरी, लोकसभा स्पीकर गैलरी, विजिटर गैलरी का उपयोग भी सांसदों के बैठने के लिए किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि इस तरह राज्यसभा में लोकसभा सांसदों की गैलरी, राज्यसभा चेयरमैन गैलरी, विजिटर गैलरी का उपयोग भी सांसदों के बैठने के लिए किया जाएगा

फरीदाबाद से उज्जैन किसकी मदद से पहुंचा विकास दुबे, आखिर कौन उसे बचा रहा था ?

ऑनलाइन सत्र पर भी हुआ था विचार
बता दें कि इससे पहले संसद के सत्र को ऑनलाइन करने पर भी विचार किया गया था लेकिन उसको टाल दिया गया क्योंकि अब ट्रेन ऑफ लाइट सर्विस शुरू हो चुकी है ऐसे में किसी सांसद को दिल्ली आने में किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। वहीं पिछले सत्र और इस सत्र के बीच कई अहम मुद्दे सामने आ चुके हैं जिनमें कोरोना संकट और चीन के साथ लद्दाख में हुए तनाव मुख्य मद्दा होगा।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.