Wednesday, Oct 20, 2021
-->
patanjali to test coronil on patients admitted to icu say yoga guru baba ramdev rkdsnt

‘कोरोनिल’ का परीक्षण ICU में भर्ती हुए कोरोना मरीजों पर भी करेंगी पतंजलि : बाबा रामदेव

  • Updated on 6/23/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। योग गुरु स्वामी रामदेव ने कोरोना वायरस की दवा ‘कोरोनिल’ को मंगलवार को बाजार में उतारा और दावा किया कि आयुर्वेद पद्धति से जड़ी-बूटियों के गहन अध्ययन और अनुसंधान के बाद बनी यह दवा शत प्रतिशत मरीजों को फायदा पहुंचा रही है। यहां पतंजलि योगपीठ में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि पूरे विश्व में पहला ऐसा आयुर्वेदिक संस्थान है, जिसने जड़ी-बूटियों के गहन अध्ययन और अनुसंधान के बाद कोरोना महामारी की दवाई प्रमाणिकता के साथ बाजार में उतारी है।

 मायावती बोलीं- कानपुर बालिका संरक्षण गृह मामले में लीपापोती न करे योगी सरकार

उन्होंने कहा कि यह दवाई शत प्रतिशत मरीजों को फायदा पहुंचा रही है। साथ ही बताया कि 100 मरीजों पर नियंत्रित क्लिनिकल ट्रायल किया गया, जिसमें 3 दिन के अंदर 69 फीसदी 4 दिन के अंदर सौ फीसदी मरीज ठीक हो गए और उनकी जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई। बाबा रामदेव ने कहा, 'यह इतिहास की बहुत बड़ी घटना है।'

जोकोविच की प्रतियोगिता के बाद एक और खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव

उन्होंने इस संबंध में कटाक्ष भी किया और कहा कि हो सकता है कि कई लोग इस दवाई पर संदेह करें और ‘कहें कि यह कैसे हो सकता है।' रामदेव ने कहा कि हम ‘कोरोनिल’ को पतंजलि योगपीठ से पूरे विश्व के लिए लॉन्च कर रहे हैं और पूरे आयुर्वेद जगत के लिए यह बहुत ही गर्व का विषय है। उन्होंने कहा कि आगामी सोमवार तक वह एक ऐप जारी करेंगे जिससे लोगों को घर बैठे-बैठे कोरोना की तीनों दवाइयां मिल जाया करेंगी। 

चीन उत्पादों के खिलाफ अमित शाह की पत्नी सोनल शाह ने भी चलाई मुहिम

बालिका संरक्षण गृह प्रकरण को लेकर NHRC का योगी सरकार को नोटिस

उत्साहित रामदेव ने कहा कि हम आने वाले समय में कोरोना के कारण गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में भर्ती हुए मरीजों पर भी अपनी दवाई का परीक्षण करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि अभी इस दवा का परीक्षण कोरोना संक्रमण के पहले और दूसरे चरण के मरीजों पर हुआ है जिन्हें शत प्रतिशत फायदा हुआ है। रामदेव के सहयोगी आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि इस दवा के अनुसंधान में पतंजलि और जयपुर के राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान के चिकित्सकों ने संयुक्त रूप से परीक्षण और क्लीनिक ट्रायल किया। साथ ही बताया कि अनुसंधान का कार्य अभी जारी रहेगा। 

भूषण कुमार पर भड़के सोनू निगम, बोले - अब तो तेरा नाम मुझे लेना ही पड़ेगा...

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.