Friday, Jan 28, 2022
-->
paytm-said-google-is-sending-out-the-data-of-indian-customer-by-google-pay

Google Pay के बहाने भारतीयों का डाटा देश के बाहर पहुंचा रहा है गूगल: Paytm

  • Updated on 9/21/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत में केशलैस लेनदेन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली कंपनी Paytm ने गूगल के पेमेंट सिस्टम पर सवालिया निशान लगा दिया है। गूगल की प्राइवेसी की नीति पर निशाना साधते हुए पेटीएम ने कहा की Google Pay इस्तेमाल करने वाले यूजर्स का डेटा दूसरे लोगों के हाथ में लगने के पूरे चांस है।

इसका सबसे बड़ा कारण गूगल की प्राइवेसी पॉलिसी ही है जिस कारण गूगल से जुड़ी कंपनियों के अलावा थर्ड पार्टी यूजर्स को भी भारतीय ग्राहक का डेटा मिल जाता है। पेटीएम ने नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) को गूगल पेमेंट सिस्टम Google Pay के प्राइवेसी से जुड़े इस मामले को जल्दी देखने को कहा है।

जम्मू-कश्मीर: पुलिसकर्मियों की हत्या में उछला नायकू का नाम, जानें इसकी कहानी

एक रिपोर्ट के मुताबिक पेटीएम ने NPCI को लिखे पत्र में कहा है, ‘Google Pay को गैर नियमित प्लेटफॉर्म है जहां कस्टमर के डाटा को पैसों के लिए यूज करने की संभावना है, जो यूजर की प्राइवेसी पर हमला है’। केवल भारत ही नहीं बल्कि गूगल यूजर का डेटा भारत के बाहर स्टोर कर रहा है और शेयर कर रहा है, जो डेटा ब्रीच पर सुरक्षा से जुड़े सवाल खड़े करता है।

पेटीएम के इस नोटिस के बाद NPCI के CEO और NPCI के मैनेजिंग डायरेक्टर दिलीप आस्बे ने कहा, ‘हाल ही में WhatsApp को अपनी पितृ कंपनी फेसबुक के साथ यूजर डेटा शेयर करने से मना किया गया था। ऐसे में अगर Google Pay अपनी पॉलिसी के तहत यूजर का व्यक्तिगत डेटा गूगल ग्रुप की कंपनियों के साथ शेयर करता है तो ये चिंताजनक है।'

नोएडा के पंजाब नेशनल बैंक में चोरी की कोशिश, दो गार्डों की हत्या

'क्योंकि इनमें थर्ड पार्टी कंपनियां भी शामिल हैं, गूगल के पास पहले से हमारा सोशल डेटा है और उम्मीद है वो अब हमारे पेमेंट डेटा तक भी पहुंच बना रहा है, जिसे पैसो के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे यूजर की निजता के साथ देश की सुरक्षा के लिए भी ठीक नहीं है।'

इससे पहले पेटीएम भारत में WhatsApp की भूमिका पर भी अंगुली उठा चुका है। पेटीएम ने दुनिया के सबसे लोकप्रिय मैसेंजर पेमेंट पर निशाना साधते हुए कहा था कि यह पेमेंट सर्विस सिक्योर नहीं है और इसकी एक वजह इसमे लॉग इन और लॉग आउट ऑप्शन का न होना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.