Wednesday, Jan 26, 2022
-->
people-of-border-areas-in-up-bihar-going-to-nepal-get-cheap-petrol-getting-cheaper-fuel-prshnt

सस्ता पेट्रोल लेने नेपाल जा रहे UP-बिहार में सीमा इलाके के लोग, सस्ता मिल रहा ईंधन

  • Updated on 2/18/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। ईंधन की कीमतों में लगातार नौवें दिन तेजी के बाद देश में पेट्रोल (Petrol) की कीमत बुधवार को पहली बार 100 रुपये के पार चली गयी। ऐसे में भारत से नेपाल (Nepal) में ईंधन करीब 22 रुपये तक सस्ता है जिसके कारण सीमावर्ती इलाकों के लोग पेट्रोल लेने पड़ोसी देश जा रहे हैं। वहीं बिहार के अररिया और किशनगंज जिलों से लगती सीमा पर पगडंडियों से पेट्रोल की तस्करी करते कुछ लोग पकड़े जा चुके हैं। पुलिस और एसएसबी जवानों की चौकसी से बचते हुए तस्कर तेल का खेल कर रहे हैं। 

बुधवार की कीमत बढ़ोत्तरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 89.54 रुपये प्रति लीटर और डीजल 79.95 रुपये प्रति लीटर हो गया। मुंबई में इनकी कीमतें क्रमश: 96 रुपये प्रति लीटर और 86.98 रुपये प्रति लीटर हो गयीं।  मध्यप्रदेश के अन्नुपुर में पेट्रोल 99.90 रुपये तथा डीजल 90.35 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया।  श्रीगंगानगर में ब्रांडेड पेट्रोल 102.91 रुपये और ब्रांडेड डीजल 95.79 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। दिल्ली में इनकी कीमतें क्रमश: 92.37 रुपये और 83.24 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गयीं।     

अमस में सीएए विरोधी संदेशों के साथ 50 लाख ‘गमछा’ एकत्र करेगी कांग्रेस 

राजस्थान में पेट्रोल ने किया शतक पूरा
वहीं राजस्थान में पेट्रोल ने शतक पूरा कर लिया जबकि मध्यप्रदेश में यह सैकड़ा लगाने के बेहद करीब पहुंच गया।  पिछले नौ दिनों में पेट्रोल 2.59 रुपये और डीजल 2.82 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। सरकारी तेल विपणन कंपनियों की कीमत अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल और डीजल के दाम में बुधवार को 25-25 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गयी। यह ईंधन की खुदरा कीमतों में लगातार नौवें दिन की तेजी है।

सौ के पार पेट्रोल : प्रधानमंत्री मोदी बोले- कम की जा रही है आयात निर्भरता


पिछली सरकारों ने निर्भरता कम करने पर ध्यान नहीं दिया
नई दिल्ली: पेट्रोल के दाम 100 रुपये के ऊपर निकलने के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि पिछली सरकारों ने देश के ऊर्जा आयात पर निर्भरता में कमी पर ध्यान दिया होता तो मध्यम वर्ग पर इतना बोझ नहीं बढ़ता। कच्चे तेल का भाव अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढऩे से भारत में पेट्रोलियम ईंधन के खुदरा दाम बढ़ जाते हैं। भारत ने 2019-20 में अपनी तेल जरूरतों का 85 प्रतिशत और की दरें 100.13 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गयीं।

राम मंदिर के नाम पर पैसे लेने वाले ‘फर्जी तत्वों’ से अलर्ट रहें लोग : सीएम ठाकरे

सबसे अधिक वैट वसूलने वाला राज्य राजस्थान
डीजल की कीमतें 92.13 रुपये प्रति लीटर हो गयीं। हालांकि एडिटिव मिश्रित पेट्रोल महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान में कई स्थानों पर पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर के पार जा चुका है। यह पहला मौका है जब सामान्य पेट्रोल सौ के पार गया हो। ईंधन की खुदरा कीमतें राज्य के हिसाब से अलग-अलग हैं। इसका कारण राज्यों के द्वारा लगाया जाने वाला मूल्यवर्धित कर (वैट) है। राजस्थान देश में पेट्रोल पर सबसे अधिक वैट वसूलने वाला राज्य है। उपबंध शामिल थे। लेकिन, कानून न होने के कारण तीन संगठनों ने इस चार्टर पर हस्ताक्षर करने से साफ इनकार कर दिया था। इसके बाद से फ्रांसीसी सरकार ने इस कानून को बनाया है।

परिषद/नगर पंचायत में 51 सीटों पर जबकि नगर निगम की 9 सीटों पर जीत मिली है। भाजपा को नगर परिषद/नगर पंचायत में 29 जबकि नगर निगम में 20 सीटों पर जीत मिली है। 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें... 

 

comments

.
.
.
.
.