Saturday, Nov 17, 2018

पंजाब और हरियाणा में जमकर हुआ पटाखे जलाने के आदेश का उल्लंघन, 37 गिरफ्तार

  • Updated on 11/8/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पुलिस ने गुरूवार को बताया कि चंडीगढ़ में पटाखों के संबंध में उच्चतम न्यायालय के निर्देश का उल्लंघन करने पर 37 लोग गिरफ्तार किये गये। पंजाब और हरियाणा के विभिन्न शहरों में लोगों ने रात आठ से दस बजे तक ही पटाखे जलाने के उच्चतम न्यायालय के आदेश का खूब उल्लंघन किया।

पुलिस के अनुसार देश के सबसे प्रदूषित शहरों में एक लुधियाना में शीर्ष अदालत के समय संबंधी आदेश का उल्लंघन करने पर 14 मामले दर्ज किये गये। चंडीगढ़ में शीर्ष अदालत के आदेश का उल्लंघन करने के संबंध में कुल 38 मामले दर्ज किये गये। ये मामले सार्वजनिक प्राधिकारों द्वारा जारी आदेश की अवज्ञा करने पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत दर्ज किये गये।

खुलासा: 4 इंजीनियरिंग छात्रों ने दिया मकसूदां हमले को अंजाम, आतंकी मूसा ने करवाया था ब्लास्ट

हरियाणा के फरीदाबाद में नियम के खिलाफ पटाखे बेचने पर एक दर्जन और जींद में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया और उनके पास से पटाखे बरामद किये गए हैं। पंजाब और हरियाणा प्रदेशों में कई स्थानों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक दिवाली की अगली सुबह बृहस्पतिवार को सुबह खराब से बेहद गंभीर रहा। वैसे प्रदूषण का विनियमन करने वाले प्राधिकारों का कहना था कि इस बार दिवाली के बाद वायु की गुणवत्ता पिछले साल की तुलना में बेहतर रही।

लुधियाना के पुलिस उपायुक्त अश्विनी कपूर ने बृहस्पतिवार को बताया, हमने (उच्चतम न्यायालय के आदेश के) उल्लंघन को लेकर अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ अब तक 14 मामले दर्ज किये हैं। उच्चतम न्यायालय के आदेश का इन दोनों राज्यों में कई स्थानों पर उल्लंघन हुआ। रात आठ बजे से पहले ही लोग पटाखे जलाने लगे और दस बजे तक जलाते रहे।

BJP को बड़ा झटका, बलदेव अलावलपुर भाजपा छोड़ हुए दुष्यंत चैटाला के साथ

पंजाब में वायु गुणवत्ता सूचकांक लुधियाना में 221, जालंधर में 266, अमृतसर में 221, पटियाला में 271, मंडी गोविंदगढ़ में 223 और खन्ना में 215 रहा। हरियाणा में दीपावली के बाद वायु गुणवत्ता सूचकांक रोहतक में 300 और गुरुग्राम में 353 रहा । यह स्थिति खराब से बेहद खराब है। अधिकारियों ने बताया कि फरीदाबाद में वायु गुणवत्ता सूचकांक 401 रहा जो गंभीर स्थिति के आस पास है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.