Tuesday, Oct 19, 2021
-->
petrol-and-diesel-price-rise-once-again-petrol-in-delhi-rs-94-49-per-liter-prshnt

एक बार फिर पेट्रोल-डीजल की कीमत में उछाल, दिल्ली में पेट्रोल 94.49 रूपये प्रति लीटर

  • Updated on 6/1/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। वाहन ईंधन कीमतों में एक महीने में 17वीं बार बढ़ोतरी के बाद देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें मंगलवार को नयी ऊंचाई पर जा पहुंचीं। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल की कीमत में 26 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 23 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। दिल्ली में, पेट्रोल 94.49 रुपये प्रति लीटर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है, जबकि डीजल की कीमत 85.38 रुपये प्रति लीटर है। मूल्यर्विधत कर (वैट) और माल ढुलाई शुल्क जैसे स्थानीय करों की वजह से ईंधन की कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं। राजस्थान देश में पेट्रोल पर सबसे अधिक मूल्य र्विधत कर (वैट) लगाता है, इसके बाद मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र का स्थान आता है।

GDP में गिरावट: चिदंबरम ने साधा केंद्र पर निशाना, कहा- गलतियां स्वीकार करे सरकार

पेट्रोल की कीमत पहले ही राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई शहरों में 100 रुपये का आंकड़ा पार कर चुकी थी, ने शनिवार को मुंबई में इस मनोवैज्ञानिक सीमा को लांघ डाला। उसके बाद से मंगलवार को दूसरी बार कीमतों में वृद्धि हुई है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत अब 100.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.69 रुपये प्रति लीटर है। मंगलवार को कीमतों में वृद्धि चार मई के बाद से 17 वीं वृद्धि है। पेट्रोल की कीमत में 17 बार में 4.09 रुपये प्रति लीटर और डीजल 4.65 रुपये प्रति लीटर बढ़ी है।  पेट्रोलियम कंपनियां पिछले 15 दिन में अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क ईंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय दरों के आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन करती हैं।    राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में कीमतें देश में सबसे ज्यादा हैं, जहां पेट्रोल 105.52 रुपये प्रति लीटर और डीजल 98.32 रुपये प्रति लीटर है।

दिल्ली: रामदेव के विरोध में FORDA ने मनाया 'ब्लैक डे', डॉक्टरों ने काला रिबन बांधकर किया काम

देश में कोरोना के मामले अब धीरे-धीरे कम हो रहे हैं। ऐसे में कई राज्य में अब अनलॉक शुरू हो रहा है। इससे अर्थव्यवस्था फिर से जोरो पर होगा और इस कारण इन दिनों कच्चे तेल की कीमतें बढ़ रही हैं। ऐसे में घरेलू बाजार में देखें तो आज यहां सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम फिर बढ़ाए। आज डीजल की कीमत में जहां 26 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई, वहीं पेट्रोल के दाम भी हर लीटर पर 29 पैसे बढ़े हैं। 

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की तबीयत बिगड़ी, दिल्ली के एम्स में भर्ती

बता दें कि सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल 94.23 रुपये प्रति लीटर पर चला गया और डीजल भी 85.15 रुपये प्रति लीटर है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें मुंबई में 100.47 रुपये और 92.45 रुपये  प्रति लीटर है, भोपाल में 102.34 रुपये और 93.37 रुपये  प्रति लीटर है और कोलकाता में 94.25 रुपये और 87.74 रुपये  प्रति लीटर है।

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी खबरें...

 

comments

.
.
.
.
.