Tuesday, Oct 19, 2021
-->
petrol-and-diesel-prices-increased-once-again-in-the-country-fuel-prices-reached-a-new-high-prshnt

देश में एक बार फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, नई ऊंचाई पर पहुंची ईंधन की कीमतें

  • Updated on 7/15/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। पेट्रोल की कीमतों में गुरुवार को 35 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 15 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई, जिसके बाद देश भर में कीमतें नई ऊंचाई पर पहुंच गईं। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 101.54 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.87 रुपये प्रति लीटर है। कीमतों में तीन दिनों के बाद बढ़ोतरी हुई है। पेट्रोल की कीमतों में आखिरी बार 12 जुलाई को बढ़ोतरी हुई थी, और इस दिन डीजल की कीमतों में लगभग तीन महीने में पहली कमी की गई।

Google Cloud ने दिल्ली-एनसीआर में शुरू किया भारत का दूसरा क्लाउड क्षेत्र

2 जुलाई को हुई थी16 पैसे की कमी
डीजल के दाम में हुई ताजा बढ़ोतरी ने 12 जुलाई को हुई 16 पैसे की कमी को बेअसर कर दिया। पेट्रोल के दाम में चार मई के बाद से 40 बार बढ़ोतरी हुई है, जबकि डीजल के दाम 37 बार बढ़े और एक बार कम हुए। भारत अपनी 85 प्रतिशत तेल की जरूरतों को पूरा करने के लिए आयात पर निर्भर है। लगातार कीमतों में बढ़ोतरी के चलते राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, तमिलनाडु, केरल, बिहार और पंजाब सहित 15 राज्यों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर चले गए हैं। उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कुछ जिलों में भी पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से महंगा हो चुका है। डीजल राजस्थान, ओडिशा और मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गया है। 

केरल में बढ़ा जीका वायरस का खतरा, 5 नए केस मिले, अब तक 28 लोग संक्रमित

इन शहरों में दाम 100 के पार
बता दें कि उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ तथा नगालैंड में भी कुछ जगहों पर पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गए हैं। वाहन ईंधन कीमतों में शनिवार को फिर बढ़ोतरी हुई। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल के दाम 35 पैसे प्रति लीटर और डीजल के 26 पैसे प्रति लीटर और बढ़ाए गए हैं। इससे देश में पेट्रोल और डीजल के दाम ऐतिहासिक उच्चस्तर पर पहुंच गए हैं।

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल अपने सर्वकालिक उच्चस्तर 100.91 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। वहीं डीजल 89.88 रुपये प्रति लीटर पर है। मूल्य र्विधत कर (वैट) और ढुलाई भाड़े की वजह से विभिन्न राज्यों में ईंधन के दाम भिन्न- भिन्न होते हैं।

इस मूल्यवृद्धि के बाद उत्तर प्रदेश के रामपुर, छत्तीसगढ़ के कांकेर, जशपुर और नारायणपुर जिलों के अलावा नगालैंड के कोहिमा में पेट्रोल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, तमिलनाडु, केरल, बिहार, पंजाब, लद्दाख, सिक्किम ओर पुडुचेरी में पहले ही पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक के दाम पर बिक रहा है।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.