Tuesday, Jan 18, 2022
-->
petrol became cheaper in delhi, kejriwal government reduced vat  musrnt

दिल्ली में 8 रु. प्रति लीटर सस्ता हुआ पेट्रोल, केजरीवाल सरकार ने वैट घटाया

  • Updated on 12/1/2021

नई दिल्ली /टीम डिजिटल। दिल्ली सरकार ने बुधवार को पेट्रोल पर वैट घटाने का फैसला किया, जिससे महानगर में ईंधन की कीमत में करीब आठ रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की एक बैठक में, यह निर्णय लिया गया कि पेट्रोल पर मूल्य र्विधत कर (वैट) को मौजूदा 30 प्रतिशत से घटाकर 19.4 प्रतिशत कर दिया जाएगा, जिससे ईंधन की कीमत में लगभग आठ रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी।

सूत्रों ने बताया कि वैट में कटौती के बाद पेट्रोल की कीमत मौजूदा 103 रुपये प्रति लीटर से घटकर 95 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत उत्तर प्रदेश और हरियाणा की तुलना में अधिक है, जहां राज्य सरकारों ने केंद्र सरकार द्वारा ईंधन की कीमतों पर उत्पाद शुल्क को कम करने के बाद वैट में कटौती की घोषणा की थी।

इससे पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 5 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी। साथ ही केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से पेट्रोलियम उतपादों पर से वैट हटाने की अपील राज्य सरकारों से की थी ताकि जनता पर से महंगाई की बोझ कर किया जा सके। केंद्र की अपील पर अमल करते हुए कई राज्य सरकारों ने पेट्रोल- डीजल पर लगने वाले वैट में कटौती की थी। 

इसके बाद दिल्ली और उसके आसपास के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्रों (एनसीआर)  के पेट्रोल-डीजल के रेट में काफी अंतर आ गया है। उदाहरण के तौर पर उत्तर प्रदेश सरकार द्वार वैट घटाए जाने के बाद दिल्ली से तकरीबन 8 रुपये सस्ता पेट्रोल एनसीआर के गाजियाबाद और नोएडा जैसी जगहों पर मिल रहे है। दिल्ली सरकार के इस फैसले के बाद दिल्ली- एनसीआर में पेट्रोल की कीमत एक समान हो गई।   

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.