Thursday, May 13, 2021
-->
petrol diesel price increases in delhi kmbsnt

दिल्ली में फिर बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम, जानें आज क्या है कीमत

  • Updated on 2/23/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राजधानी दिल्ली में तेल के दाम आसमान छूने लगे हैं। पेट्रोल (Petrol) डीजल (Diesel) की बढ़ती कीमत से आम आदमी के बजट पर खासा असर पड़ रहा है। आज एक बार फिर से राजधानी में तेल के दामों में बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें क्रमशः 90.83 रुपये प्रति लीटर (25 पैसे की वृद्धि) और 81.32 रुपये प्रति लीटर (35 पैसे की वृद्धि) पर हैं।

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में उछाल आने के बाद घरेलू बाजार में भी कीमतों पर असर पड़ा है। गौरतलब है कि भारत अपनी तेल संबंधी 85 प्रतिशत जरूरतों को पूरा करने के लिए आयात पर निर्भर है। अमेरिका में ऊर्जा संकट के चलते इस सप्ताह ब्रेंट तेल की कीमत 65 डॉलर प्रति बैरल के स्तर को पार कर गई थी।

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल की महंगाई को लेकर सरकार भले ही दुहाई दे रही है, लेकिन हकीकत यह है कि हम 29.34 रुपये लीटर वाले पेट्रोल की कीमत 88 रुपये से अधिक चुका रहे हैं।

यूपी की योगी सरकार के बजट पर अखिलेश बोले- खेल खत्म, पैसा हजम

जानें पेट्रोल डीजल में कितनी लगती है एक्साइज ड्यूटी
वहीं डीजल की बात करें तो इसका बेस प्राइस दिल्ली में 1 फरवरी को केवल 30.55 रुपये था, जबकि इस दिन मार्केट में यह 76.48 रुपये लीटर बिक रहा था। दरअसल भारत में डीजल और पेट्रोल पर केंद्र सरकार जहां एक्साइज ड्यूटी के रूप में हर लीटर पर 32 रुपये से अधिक वसूल ती है, तो राज्य सरकारें वैट और उपकर (सैस) लगाकर लोगों की जेब से अपना खजाना भर रही है।

भाड़ा और डीलर का कमीशन आम आदमी करता है वहन
इसके अलावा दोनों तेलों पर भाड़ा और डीलर का कमीशन भी जुड़ता है, जो आम जनता से ही लिया जाता है। अगर राज्य सरकारों द्वारा पेट्रोल-डीजल पर लगाए जाने वाले टैक्स की बात करें तो राजस्थान में पेट्रोल पर वैट 36% और डीजल पर 26% लगता है। यहां पहले सबसे अधिक वैट लगता था। 

शिवसेना ने मोदी सरकार, बॉलीवुड सितारों पर पेट्रोल के बढ़े दामों को लेकर साधा निशाना 

किस राज्य में है सबसे अधिक वैट
हालांकि अब वैट वसूलने के मामले में मणिपुर सबसे आगे हो गया है। यहां पेट्रोल पर 36.50% और डीजल पर 22.50% वैट वसूला जा रहा है। बड़े राज्यों में तमिलनाडु में पेट्रोल पर 15% और डीजल पर 11% टैक्स वसूला जाता है। लेकिन यहां वैट के साथ पेट्रोल पर 13.02 रुपए और डीजल पर 9.62 रुपए प्रति लीटर सैस भी वसूला जाता है। ज्यादातर राज्य सैस वसूल रहे हैं। लक्ष्यदीप एकमात्र ऐसा राज्य है जहां वैट नहीं लिया जाता है। 

ये भी पढ़ें:

comments

.
.
.
.
.