Monday, Dec 16, 2019
pilots awarded vayu sena medal (gallantry) for bombing balakot

वायु सेना मेडल से सम्मानित होंगे ऑपरेशन बालाकोट में शामिल पायलट्स

  • Updated on 8/14/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के कैंप पर हवाई हमले में शामिल अपने पांच पायलट को वायु सेना (वीरता) मेडल से सम्मनित किया जाएगा। विंग कमांडर अमित रंजन, स्क्वाड्रन लीडर राहुल बसोया, पंकज भुजाडे, बी के एन रेड्डी और  शशांक सिंह, को पदक से सम्मानित किया जाएगा। ये सब मिराज 2000 के पायलट हैं।

14 फरवरी को जैश आतंकियों के इस कायराना हमले को बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साफ कर दिया था कि इसका बदला लिया जाएगा लेकिन कब और कैसे यह फैसला सेना को करना था। 26 फरवरी को तड़के पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना की तरफ से एलओसी पार कर पीओके पर बड़ी कार्रवाई की गई।

पाकिस्तानी F-16 को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन बर्धमान को वीर चक्र

भारतीय वायुसेना ने PoK में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह कर दिया । वायुसेना द्वारा सीमापार आतंकी कैंपों पर 1 हजार किलो के बम गिराए गए। 12 मिराज विमानों ने मिलकर रात 3.20 बजे से 4 बजे के बीच इस ऑपरेशन को अंजाम दिया,जिसमें आतंकियों के कैंप तबाह हो गए।

सिर्फ इतना ही नहीं इस हमले में जैश-ए-मोहम्मद के मुख्य गुर्गों को निशाना बनाया गया, जिसमें मौलाना अम्मार और मौलाना तल्हा सैफ, मुफ्ती अजहर खान कश्मीरी और इब्राहिम अजहर भी शामिल थे।

पुलवामा अटैक से लेकर जाबांज अभिनंदन की वतन वापसी तक, जानें हर पल की कहानी

बता दें कि मौलाना अम्मार अफगानिस्तान और कश्मीर ऑपरेशन से जुड़ा था, वहीं मौलाना तल्हा सैफ तैयारी करने वाले विंग का प्रमुख होने के साथ-साथ आतंकी मसूद अजहर का भाई था। इसके अलावा इब्राहिम अजहर आतंकी मसूद अजहर का बड़ा भाई था, साथ ही वह कंधार विमान अपहरण कांड में भी शामिल था। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.