Thursday, Apr 15, 2021
-->
pizza hut co founder frank carney passed away pragnt

Pizza Hut के संस्थापक फ्रैंक कार्नी का निधन, कोरोना से ठीक होकर लौटे थे घर

  • Updated on 12/3/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमेरिका (America) के कंसास राज्य के विचिटा शहर में 'पिज्जा हट' (Pizza Hut) की शुरुआत करने वाले फ्रैंक कार्नी (Frank Carney) का बुधवार को निमोनिया से निधन हो गया। वह 82 वर्ष के थे। कार्नी ने अपने भाई के साथ मिलकर 'पिज्जा हट' की शुरुआत की थी।

छात्रों के लिए तीसरे चरण में खुला JNU, 7 दिन के लिए होना पड़ेगा क्वारंटीन

कोरोना से हुए थे ठीक 
'विचिटा ईगल' अखबार की खबर के अनुसार हाल में कार्नी कोरोना वायरस (Coronavirus) से स्वस्थ हुए थे लेकिन लंबे समय से वह अल्जाइमर बीमारी से पीड़ित थे। उनकी पत्नी और भाई ने बताया कि तड़के करीब साढ़े चार बजे यहां आवास पर उन्होंने आखिरी सांस ली। विचिटा स्टेट यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान महज 19 साल की उम्र में ही फ्रैंक कार्नी ने अपने 26 वर्षीय भाई डैन के साथ मिलकर पिज्जा कारोबार शुरू किया था। कारोबार शुरू करने के लिए उन्होंने अपनी मां से 600 डॉलर उधार लिए थे।

कोरोना से दिल्ली को राहत, संक्रमण दर गिरकर 5 हुई फीसदी

1992 में कही थी ये बात
कार्नी ने 1992 में विचिटा राज्य में हुए एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था, 'जब आप कॉलेज में पढ़ाई के दौरान कारोबार शुरू करते हैं तो आप यह नहीं सोचते हैं कि अर्थव्यवस्था कैसी है।' उन्होंने कहा, 'हमने कभी यह नहीं सोचा कि व्हाइट हाउस में कौन है या बेरोजगारी दर क्या है।' उन्होंने कहा, 'एक उद्यमी हमेशा यही सोचता है कि उसके उत्पाद के लिए क्या कोई बाजार है? क्या मैं इसे बेच सकता हूं?' वर्ष 1977 में पेप्सीको कंपनी ने पिज्जा हट को 30 करोड़ डॉलर में खरीद लिया था। बाद के साल में उन्होंने कई कारोबार में हाथ आजमाया था।

अमेरिका: दिसंबर में ही दस्तक दे चुका था कोरोना का कहर, अध्ययन में हुआ खुलासा

दुनिया भर में कोरोना की स्थिति
दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। ऐसे में अब तक इस वायरस से पूरे विश्व में 64,194,692 करोड़ लोग संक्रमित हो गए है। जबकि 1,486,829 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि दुनियाभर में कोरोना को मात देकर अब तक 44,459,923 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं। भारत संक्रमित लोगों की संख्या के लिहाज से दूसरे नंबर पर है। दुनिया में अब तक 4.44 करोड़ लोग कोरोना से ठीक भी हो चुके हैं।

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.