कम बजट में उठाए सर्दियों का लुत्फ, परिवार और दोस्तों के साथ देश में ले विदेश का मजा

  • Updated on 11/16/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  सर्दियों में घूमने का मजा दोगुना हो जाता है। सर्दी का मौसम और पहाड़ो पर जमी बर्फ ना सिर्फ बच्चों का मन सुभाती है बल्कि बड़ों का भी मन आकर्षित करती है लेकिन कई बार हम कम बजट की वजह से घूमने नहीं जा पाते है चलिए आज हम आपको बताएंगे की परिवार और दोस्तों के साथ कम बजट में कहां-कहां घूम सकते हैं आप।

कश्मीर 
Navodayatimes

पहाड़ी इलाकों पर घूमने जाने का नाम आते है सबसे पहले जहन में धरती के स्वर्ग कश्मीर का नाम आता है।  धरती पर अगर जन्नत का नजारा देखना हो तो कश्मीर से सुन्दर और कुछ भी नहीं। कश्मीर हमारे विंटर हॉलिडे डेस्टिनेशन की लिस्ट में भी सबसे ऊपर है। यहां बर्फ से ढकी वादियां देख कर आप ऐसा महसूस करेंगे कि जैसे यह पूरी घाटी रूई से ढकी हुई हो। कश्मीर के सेब दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। इसके अलावा आप गुलमर्ग, श्रीनगर, सोनमर्ग और पहलगाम भी जा सकते हैं।

आपके सोने का तरीका खोलता है कई राज, जानकर हो जाएंगे हैरान

 केदारकांता ट्रैक
Navodayatimes

वैसे तो उत्तराखंड में घूमने के लिए काफी पर्यटक स्थल हैं, लेकिन अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं तो आपको केदारकांता ट्रैक जरूर जाना चाहिए। केदारकांता ट्रैक उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित है। ट्रेकिंग के लिए उत्तराखंड में यह सबसे मशहूर जगह है। यहां 958 स्क्वायर किलोमीटर के एरिया में ट्रैकिंग की जा सकती है। यहां पर ट्रैकिंग करते हुए विशाल हिमालय आपको अपनी ओर लुभाता है। 

ठंड में कान के दर्द को ना ले हल्के में, जरूरी बातों का रखें ध्यान

 लैंस डाउन
Navodayatimes

उत्तराखंड सिर्फ भारत का ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के लिए घूमने का एक बेस्ट प्लेस है। आप भी यहां पर परिवार के साथ जा सकते हैं। ये गढ़वाल में स्थित पहाड़ी इलाका है। यहां का मौसम बहुत ही सुन्दर लगता है। सालभर यहां पर सैलानियों की भीड़ लगी रहती है।

कसौली
Navodayatimes

शिमला के पास का कसौली बेहद आकर्षक स्थान है। कम पैसे में आप यहां पहुंच सकते हैं। बिना ज्यादा पैसे दिए आप यहाँ की मनमोहक छटा का आनंद उठा सकते हैं। यहां की खासबात ये है की ये शिमला की तरह बिलकुल भी भीड़ वाली जगह नहीं है।

बिना धोए बालों को बनाए मेनेजेबल और खूबसूरत

चमोली
Navodayatimes

फूलों की घाटी, उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित है। इस अद्भुत घाटी में करीब 500 से ज्यादा फूलों की विभिन्न प्रजातियां पाई जाती हैं। जिसे देखने के लिए देश-दुनिया से लोग आते हैं।
 

ऋषिकेश
Navodayatimes

विदेश का मजा अगर आप भारत में लेना चाहते हैं तो ऋषिकेश जाइए यहाँ आपको लंदन ब्रिज देखने को मिल जायेगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.