Wednesday, Jan 19, 2022
-->
plasma therapy trials in lnjp 200 patients 80 recover in first phase kmbsnt

कोरोना से जंग: LNJP में 200 मरीजों पर होगा प्लाज्मा थेरेपी ट्रायल, मिली अनुमति

  • Updated on 6/24/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच लोकनायक अस्पताल में 200 लोगों पर प्लाज्मा थेरेपी के ट्रायल की अनुमति मिल गई है। अस्पताल के निदेशक डॉक्टर सुरेश कुमार के मुताबिक आईसीएमआर द्वारा प्लाज्मा थेरेपी पर रोक लगाने से पहले यहां 20 मरीजों को थेरेपी दी गई थी।

नई मंजूरी के तहत 200 नए मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी देने का रास्ता साफ हो गया है। निदेशक के मुताबिक पिछले 1 सप्ताह में 6 मरीजों का इस थेरेपी की मदद से उपचार किया जा चुका है। जो भी व्यक्ति संक्रमण मुक्त होकर स्वस्थ होता है उसके शरीर में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडीज विकसित होती हैं। जो गंभीर मरीजों के उपचार में काम आती है।

अमित शाह की सक्रियता के बावजूद दिल्ली में नहीं थम रहे हैं कोरोना मामले, जानिए 24 घंटों का हाल

एक व्यक्ति दे सकता है इतना प्लाजमा
अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉक्टर सुरेश कुमार के मुताबिक मंगलवार को तय पूर्व निर्धारित योजना के तहत 2 मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी दी जाएगी। बताया गया है कि प्रत्येक व्यक्ति 250 से 500 मिलीलीटर प्लाज्मा दान कर सकता है। मरीजों को शुरुआती दौर में 250 मिलीलीटर दिया जाएगा, जरूरत पड़ने पर 24 घंटे के बाद 250 मिलीलीटर फिर से दिया जाएगा।

यह जरूरी है कि प्लाज्मा दान करने वाला व्यक्ति किसी बीमारी से पीड़ित ना हो। दानकर्ता को एचआईवी, हेपेटाइटिस या किडनी से संबंधित कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। 

‘कोरोनिल’ का परीक्षण ICU में भर्ती हुए कोरोना मरीजों पर भी करेंगी पतंजलि : बाबा रामदेव

दिल्ली में फिर टूटा कोरोना मामलों का रिकॉर्ड
बता दें कि दिल्ली में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। यहां मंगलवार को रिकॉर्ड 3947 नए कोरोना मामले दर्ज किए गए हैं, वहीं इसी दौरान कोरोना संक्रमण से 68 लोगों की मौत हो गई है। इस तरह दिल्ली में अब तक कुल 2301 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं कोरोना को पॉजिटिव केसों की तादाद बढ़कर 66602 हो गई है, जिनमें से 24988 मामले एक्टिव हैं। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.