Monday, Jun 21, 2021
-->
pm cares fund indian railways sallery contribution rti sobhnt

केंद्रीय कर्मचारियों ने PM Cares Fund में दान किए 157 करोड़, अकेले 93 फीसद रेलवे का हिस्सा

  • Updated on 10/15/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश के सबसे बड़े कर्मचारी संगठनो में से एक भारतीय रेलवे ( Indian Railways) से लेकर अंतरिक्ष विभाग तक 50 ऐसे केंद्रीय विभाग हैं जिन्होंने पीएम केयर्स फंड (PM Cares Fund) में अपनी सैलरी से 157.23 करोड़ रुपए की मदद दी है। इस मदद में अकेले रेलवे (Indian Railways) के कर्मचारियों ने 146.47 करोड़ रुपए का दान सरकार को रेलवे की तरफ से मिला है।  

World Students Day 2020: विद्यार्थियों के लिए प्रेरणादायक हैं अब्दुल कलाम के ये 10 विचार

अंतरिक्ष विभाग ने दी मदद
बता दें इसके अलावा सबसे ज्यादा पैसा अंतरिक्ष विभाग के कर्मचारियों ने 5.18 करोड़ की आर्थिक मदद दी है। बता दें कर्मचारियों ने यह मदद अपनी सैलरी के पैसे से दी है। हालांकि बता दें गृह मंत्रालय (Home Ministry), पीएमओ (PMO) जैसे बड़े ऑफिसों ने आरटीआई (RTI) को जवाब नहीं दिया है।  

World Food Day 2020: जानें भारतीयों के खाने में कैसे शमिल हुई "रोटी"

पीएमओ ने नहीं दी जानकारी
इसके अलावा पीएम केयर्स फंड से जुड़ी जानकारी मांगने पर भी पीएमओ ने इस पर टिप्पणी करने से मना कर दिया है। उन्होंने कहा है कि पीएम केयर्स की जानकारी नहीं दी जा सकती है क्योंकि यह सरकारी फंड (Goverment Fund) नहीं है। एक निजी अखबार की तरफ से पीएम केयर्स फंड से जुड़ी जानकारी हांसिल करने के लिए देश के 59 मंत्रालयों से लेकर अन्य विभाग से जानकारी हांसिल की गई है।  

Morning Bulletin: सिर्फ एक क्लिक में पढ़ें, अभी तक की बड़ी खबरें

38 पीएसयू ने दिए 2,105 करोड़
गौरतलब है कि देश के 38 से ज्यादा पीएसयू (PSU) ने भी पीएम केयर्स फंड में 2,105 करोड़ रुपए की मदद की है। वहीं देश के सात  से ज्यादा सरकारी बैंकों ने भी पीएम केयर्स फंड में 204 करोड़ रुपए से ज्यादा पैसा दिया है। इसके अलावा केंद्रीय शिक्षा इंस्टीट्यूट ने भी अपने कर्मचारियों की सैलरी से 21.81 करोड़ का खर्च किया है।  

 

यहां पढ़ें अन्य महत्वपूर्ण खबरें-

  

comments

.
.
.
.
.