Sunday, Nov 28, 2021
-->
pm kisan samman nidhi scheme new farmers not credited money anjsnt

किसान सम्मान निधि स्कीम का फॉर्म भरने में हो गई है चूक तो जानें कैसे करें सुधार

  • Updated on 5/26/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अगर आप एक किसान हैं तो आपके लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। हाल ही में सामने आया है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan samman nidhi yojana) में बस एक छोटी सी गलती की वजह से 70 लाख से अधिक किसानों को नुकसान हो गया है। आइए जनाते हैं कि कहीं आपका नाम तो नहीं उन 70 लाख किसानों में...

क्या है मामला
किसानों की मदद के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीम में एक गड़बड़ी पकड़ी गई है। ये गड़बड़ कागजी तौर पर हुई है। जिसके कारण  किसानों का करीब 4200 करोड़ रुपये का नुकसान हो गया है। 

कहां हुई ये चूक
इस स्कीम में किसानों को अपना आधार कार्ड और बैंक अकाउंट समेत कई सारे दस्तावेज बैंक में जमा करने थे। ऐसे में बैंक के पास कई कागज ऐसे  है जिसके कागज में अलग नाम है और बैंक अकाउंट में अलग स्पेलिंग है। जिसके कारण इन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का लाभ नहीं मिल पा रहा है। 

PM किसान सम्मान निधि योजना: लॉकडाउन में भेजे गए 19,100 करोड़, इन किसानों को मिलता है लाभ

इस स्कीम के सीईओ ने बात करते हुए बताया कि वेरिफिकेशन के दौरान  करीर 70 लाख किसानों के साथ यहीं परेशानी सामने आई है। इतना ही नहीं उन 70 में से 60 लाख लोगों के आधार कार्ड में गड़बड़ी पकड़ी गई है। जिसके कारण  ऑटोमेटिक सिस्टम उसे पास नहीं कर पा रहा है और किसानों को इस स्कीम का लाभ नहीं पहुंच पा रहा है।

केंद तक नहीं पहुंचे कागज
70 लाख किसान तो ये हैं जिनके कागज केंद्र तक पहुंचे हैं लेकिन अभी भी कई राज्य ऐसे हैं जहां पर वैरिफिकेशन के लिए एक- एक लाख से ऊपर किसानों के कागज फंसे हुए हैं जिनमें कुछ न कुछ गड़बड़ है। जब तक उन कागजों को वेरीफाई करके राज्य सरकार केंद्र तक नहीं भेजती तक तक ये सभी किसान  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम से वंचित रहेंगे।

PM किसान सम्मान निधि योजना: 6 हजार रूपयों के साथ-साथ मिलते हैं ये 2 बड़े फायदे

गलती को ऐसे करें ठीक

  • सबसे पहले आपको  प्रधानमंत्री किसान स्कीम की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां पर आपको अपना फॉर्म एडिट करने को कहा जाएगा।
  • अब आपको कॉर्नर में Edit Aadhaar Details ऑप्शन दिखाई देगा।
  • अब वहां पर अपना आधार नंबर डालकर सबमिट करें
  • अब सब कुछ मैच करें अगर आपका नाम गलत हैं तो आप यहां से ठीक कर सकते हैं।
  • अगर नाम की जगह और कुछ गलत हैं तो आपको  कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करना होगा।
comments

.
.
.
.
.