Thursday, Feb 09, 2023
-->
pm kisan samman nidhi yojana alert 2000 rupees will be deposited in the account of farmers anjnst

PM Kisan Alert :इंतजार खत्म! इस खास दिन किसानों के अकाउंट में आएंगे 2000 रुपए

  • Updated on 5/12/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अगर आप एक किसान हैं  तो आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi scheme) की आठवीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे होंगे तो हम आपको बता दें कि इंतजार की घड़ी खत्म हो गई।

इस दिन आएगा पैसा
केंद्र सरकार जल्द ही किसानों के बैंक अकाउंट में 2000 रुपए ट्रासफर करने वाली है। खास बात ये हैं कि सरकार ये पैसे 14 मई यानि की अक्षय तृतीय के दिन भेजेगी। सरकार के इस ऐलान के बाद करोड़ों किसानों की चेहरे पर मुस्कान आ गई है।

योजना के माध्यम से किसानों को सालभर  में मिलती है इतनी राशि
स्कीम के तहत दिए गए नंबर पर आप फोन कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सराकर ने ये कदम किसानों को सीधे सरकार से जोडने के लिए लिया गया है। सरकार इस योजना के जरिए अधिक से अधिक किसानों को जोड़ने का निरंतर प्रयास कर रही है।  इस योजना के जरिए सरकार सालभर में किसानों को दो-दो हजार की तीन किस्त देती है। 

 इस योजना का लाभ उठाने वाले किसान:- 

  • किसान के नाम पर खेती वाली भूमि होनी चाहिए
  • किसान का बैंक खाता और आधार कार्ड में एक नाम से एक जैसी स्पेलिंग ही लिखा होना चाहिए
  • इसके अलावा भी कोई जानकारी (जैसे कि पिता का नाम, उम्र, पता इत्यादि) बैंक डिटेल और आधार कार्ड में दी जानकारी से अलग नहीं होना चाहिए
  • किसान किसी भी तरह से इनकम टैक्स दाता नहीं हो व उसकी कोई सरकारी नौकरी न हो
  • किसान इससे पहले किसी भी प्रकार का कोई पेंशन लाभार्थी न हो

तीन किस्तों में भेजी जाती है राशि
2,000 रुपये की राशि तीन किस्तों में भेजी जाती है। यह कार्यक्रम ऐसे समय हो रहा है जब दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर किसान तीन कृषि कानूनों को रद्द किए जाने की मांग को लेकर पिछले कुछ हफ्तों से प्रदर्शन कर रहे हैं। सरकार का दावा है कि ये तीनों कानून किसानों के हित में हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.