Monday, Oct 03, 2022
-->
pm kisan samman nidhi yojana document upload online get 6 thousand annually djsgnt

PM किसान सम्मान निधि योजना में डॉक्यूमेंट्स ऐसे करें जमा, पाएं सलाना 6 हजार

  • Updated on 5/2/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में किसानों की मदद के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Samman Nidhi) की शुरुआत की गई। जिससे कृषि क्षेत्र से जुड़े किसानों को सीधे नगद का लाभ मिल सके। किसान जरूरत पड़ने पर बिना किसी कर्ज के साथ अपनी खेती-बाड़ी संभाल सके, इसी उद्देश्य के साथ इस योजना की शुरूआत की गई थी। इसके तहत सरकार से 6000 रुपये सालाना की रकम 2000 रुपये की तीन किस्तों में हर 4 महीने पर उन्हें दी जाती है।

कोरोना वायरस: भारतीयों में है कोरोना को हराने की शक्ति, पढ़ें स्पेशल रिपोर्ट

डॉक्यूमेंट्स की कमी के कारण लाभार्थी नहीं उठा पाते हैं लाभ
यह योजना का लाभ लाभार्थी ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन उठा सकते हैं। कई बार किसानों की शिकायत होती है कि उन तक अभी तक ऐसी कोई सुविधा नहीं मिल पायी है। ऐसे में सरकार कहती है कि जिन लोगों के आधार कार्ड, बैंक डिटेल्स, मोबाइल नं अथवा अन्य डॉक्यूमेंट्स अपडेट नहीं होती इसलिए वो लोग इस योजना से अछूता रह जाते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे घर बैठे बैठे ही आप अपने जरूरी जानकारी को योजना के साथ अपडेट कर सकते हैे।

कोरोना से जंग: महामारी से निपटने में इन देशों की महिलाओं का नहीं है कोई जवाब

ऐसे करें अपडेट 
ऐसी स्थिति में किसान घर बैठे-बैठे आसानी से अपना डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए लाभार्थी को योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर क्लिक कर Farmer Corner के विकल्प को चुनना है। इसके बाद आपको कुछ भी अपडेट करना है जैसे कि मान लिजिए आधार कार्ड को उसमें जोड़ना है तो उसके लिए Edit Aadhar Detail के ऑपशन को क्लिक कर अपडेट कर सकते हैं।

सावधान! नोटों से भी फैल सकता है कोरोना, आरबीआई ने बताए बचाव के उपाय

2019 फरवरी में लाया गया था स्किम
गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी सरकार ने 2019 फरवरी में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। सरकार की ओर से इस तर्क के साथ यह स्कीम लांच किया गया था कि कर्ज की माफी कराना स्थाई समाधान नहीं है इसलिए इस तरह के स्कीम से किसानों को राहत मिल सकेगी और वे कर्ज में डूबने से बच सकेंगे।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.