Sunday, Nov 28, 2021
-->
pm modi appeals to his countrymen on world health day follow protocol pragnt

World Health Day पर पीएम मोदी की देशवासियों से अपील- प्रोटोकॉल का करें पालन

  • Updated on 4/7/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है। इस बीच आज के दिन WHO यानी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन द्वारा दुनियाभर में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य के लिए जागरूक करने के लिए वर्ल्ड हेल्थ डे (World Health Day) मनाया जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लोगों से मास्क पहनने, बार-बार हाथ धोने और कोविड-19 महामारी से बचाव संबंधी सभी उपायों को अपनाने का अनुरोध किया। साथ ही उन्होंने लोगों से प्रतिरक्षा शक्ति मजबूत करने और खुद को फिट रखने की भी अपील की।

पीएम मोदी आज करेंगे परीक्षा पे चर्चा, 81 देशों के छात्र लेंगे भाग

वर्ल्ड हेल्थ डे पर PM मोदी का संदेश
प्रधानमंत्री की यह अपील ऐसे समय में आई है जब देश में एक बार फिर कोरोना वायरस महामारी तेजी से फैलने लगी है और इसके मद्देनजर कुछ राज्यों को आंशिक लॉकडाउन जैसे सख्त कदम भी उठाने पड़े हैं। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, 'विश्व स्वास्थ्य दिवस पर हमें कोविड-19 से मुकाबले के दौरान मास्क पहनने, नियमित रूप से हाथ धोने और अन्य उपायों का पालन करने का ध्यान रखना चाहिए। साथ ही, प्रतिरक्षा शक्ति की मजबूती और फिट रहने के लिए हर संभव कदम उठाएं।'

चार दिवसीय दौरे पर भारत आए जॉन केरी, कहा- वैक्सीन को लेकर भारत ने उठाया सहारनीय कदम

कोरोना से बचाव संबंधी सभी उपायों को अपनाने का किया आग्रह
उन्होंने कहा कि लोगों को उच्च गुणवत्ता वाली और किफायती स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हों, इसके लिए सरकार आयुष्मान भारत और प्रधानमंत्री जन औषधि योजना जैसे कई कदम उठा रही है। उन्होंने कहा, 'कोविड-19 से लड़ाई के लिए आज भारत दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भी चला रहा है।' प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य दिवस सभी को स्वस्थ रखने के लिए दिन-रात मेहनत करने वाले चिकित्सा जगत से जुड़े सभी लोगों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने का भी अवसर है।

उन्होंने कहा कि यह स्वास्थ्य के क्षेत्र में शोध और नवोन्मेष को समर्थन जारी रखने की प्रतिबद्धता का भी अवसर है। भारत में बुधवार को कोविड-19 के एक दिन में 1,15,736 नए मामले सामने आए। इसके बाद देश में अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,28,01,785 हो गई। इनमें से 630 और लोगों की मौत हो जाने के कारण कुल मृतक संख्या बढ़कर 1,66,177 हो गई।

अब TMC नेता के घर से मिली ईवीएम, भाजपा ने की स्वतंत्र जांच की मांग

आज विश्व स्वास्थ्य संगठन 73वां स्वास्थ्य दिवस मना रहा
आज विश्व स्वास्थ्य दिवस है, पूरी दुनिया में इसे सेलीब्रेट किया जाता है। आज ही के दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना हुई थी जिसके बाद 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रुप में घोषित किया गया। 7 अप्रैल 1948  को विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना हुई थी। WHO की पहली स्वास्थ्य सभा के बाद दो साल बाद यानी 7 अप्रैल 1950 से हर साल इस दिन को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रुप में मनाया गया। इस साल पूरी दुनिया 70वां स्वास्थ्य दिवस मना रही है। 

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने बॉम्बे हाई कोर्ट के स्थायी जजों के तौर पर 10 नामों को दी मंजूरी

ये हैं उद्देश्य
विश्व स्वास्थ्य स्वास्थ्य संगठन दुनिया भर में सस्ते और समुचित इलाज मुहैया कराने के उद्देश्य से मनाया जाता है। कई सारी गंभीर बीमारियां जैसे कैंसर, मलेरिया, पोलियों आादि से निजात दिलाने के लिए इन विषयों पर विमर्श करना इस संगठन का उद्देश्य है। 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.