Tuesday, Jul 05, 2022
-->
pm-modi-calls-japan-inevitable-partner-ahead-of-bilateral-meeting-with-fumio

द्विपक्षीय बैठक से पहले PM मोदी ने जापान को बताया ‘अपरिहार्य भागीदार’

  • Updated on 5/23/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के अपने समकक्ष फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक से पहले सोमवार को कहा कि वह जापान को भारत में हो रहे निरंतर बदलाव का ‘अपरिहार्य साझेदार’ मानते हैं। प्रधानमंत्री     मोदी ने कहा कि आकर्षक प्रोत्साहन, साहसिक सुधार, महत्वाकांक्षी योजनाएं और कारोबार करने में आसानी के साथ-साथ भारत की गति एवं पैमाना जापानी कारोबारों के लिए बेजोड़ अवसर पैदा करते हैं।

किशिदा के निमंत्रण पर क्वाड (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दो दिवसीय यात्रा पर तोक्यो पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘योमियुरी शिम्बुन’ अखबार में भारत और जापान के बीच जीवंत संबंधों पर एक लेख लिखा है। मोदी मंगलवार को किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे, जो दो महीनों में उनकी दूसरी बैठक होगी।

उन्होंने ‘भारत- जापान: शांति, स्थिरता एवं समृद्धि के लिए एक भागीदारी’ शीर्षक के तहत छपे लेख में लिखा कि पिछले कुछ साल में भारत ने विनिर्माण क्षेत्र, सेवा, कृषि और डिजिटल प्रौद्योगिकी के बुनियादी ढांचे की मजबूत नींव बनाने की यात्रा शुरू की।

PM मोदी ने कहा, ‘मैं भारत में लगातार हो रहे बदलाव में जापान को एक अपरिहार्य साझेदार के रूप में देखता हूं।’ उन्होंने कहा, ‘हमने भारत में 100 से अधिक यूनिकॉर्न के साथ एक गतिशील स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को भी बढ़ावा दिया है। जापानी राजधानी इस प्रयास में पहले से ही महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इस दिशा में और बहुत कुछ किए जाने की संभावना है।’

भारत सरकार की महत्वाकांक्षी मुंबई- अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना सहित कई विकास परियोजनाओं में भारत और जापान सहयोग कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘प्रतिष्ठित मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना नए भारत के निर्माण के कुछ सबसे महत्वपूर्ण प्रयासों में जापान के व्यापक सहयोग की प्रतीक है।’

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.