Monday, May 16, 2022
-->
pm-modi-champaran-satyagraha-katihar-delhi-champaran-hamasafar-express

स्वच्छ भारत मिशन से जुड़ी पहल के लिए PM मोदी ने नीतीश सरकार की तारीफ की

  • Updated on 4/10/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में स्वच्छ भारत मिशन की अगुवाई करने के लिए आज बिहार की नीतीश कुमार सरकार को बधाई दी। चंपारण सत्याग्रह के 100 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित समारोहों के समापन अवसर पर करीब 20,000  ‘स्वच्छाग्रहियों ’ को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘मुझे इस बात पर गर्व है कि बिहार ने सत्याग्रह से लेकर स्वच्छाग्रह तक की इस यात्रा में अपनी नेतृत्व क्षमता प्रर्दिशत की है।’

बिहार सरकार ने महात्मा गांधी के चंपारण सत्याग्रह आंदोलन के 100 साल पूरे होने के मौके पर अप्रैल 2017 में एक साल तक चलने वाले समारोहों की शुरुआत की थी। प्रधानमंत्री कार्यालय ( पीएमओ ) के ट्विटर हैंडल ने मोदी के हवाले से कहा कि बिहार में 3,000 करोड़ रुपए की 11 परियोजनाएं मंजूर की गई हैं ताकि घरों एवं कारखानों से निकलने वाले दूषित एवं अशोधित जल का प्रवाह गंगा नदी में नहीं होने पाए।

मोदी ने कहा, ‘पिछले एक हफ्ते में बिहार में 8.5 लाख से ज्यादा शौचालय बनाए गए हैं और ऐसा करना कोई आसान काम नहीं है। मैं नीतीश कुमार की सरकार और सभी स्वच्छाग्रहियों को उनके प्रयास के लिए धन्यवाद देता हूं।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि नीतीश कुमार और सुशील मोदी के नेतृत्व में बिहार में हुए विकास कार्य से लोगों का मनोबल काफी मजबूत हुआ है।

उन्होंने कहा, ‘मैं हर व्यक्ति के भीतर मौजूद महात्मा गांधी की भावना को सलाम करता हूं। जो कहते हैं कि इतिहास खुद को नहीं दोहराता, उन्हें यहां आकर इस जनांदोलन को देखना चाहिए।’

 

तीन रेल परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाई

प्रधानंमत्री नरेन्द्र मोदी ने कटिहार और पुरानी दिल्ली के बीच आज एक रेलगाड़ी को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया और मधेपुरा की एक लोको फैक्ट्री को देश को सर्मिपत किया। साथ ही, बिहार में रेल पटरी की दोहरीकरण परियोजना की अधारशिला रखी।

मोदी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चंपारण सत्याग्रह के 100 वर्ष पूरा होने के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत करने यहां आए हैं। उनका मकसद स्वच्छ भारत का संदेश फैलाना है। प्रधानंमत्री ने रेल के मुजफ्फरपुर- सुगौली तथा सुगौली- वाल्मीकिनगर खंड के दोहरीकरण परियोजना की नींव रखी।

कटिहार और पुरानी दिल्ली के बीच चंपारण हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन को तथा मधेपुरा फैक्ट्री में निर्मित पहले 12,000 हॉर्स पावर फ्रेट इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। मोदी ने फैक्ट्री के पहले चरण को देश को सर्मिपत किया।

आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी की ओर से 2018 फरवरी को स्वीकृत दोनों खंडों मुजफ्फरपुर- सुगौली तथा सुगौली - वाल्मीकिनगर का निर्माण 2,401 करोड़ रूपए की अनुमानित लागत से किया जा रहा है तथा ये मुजफ्फरनगर , पूर्वी चंपारण तथा पश्चिमी चंपारण जिलों को कवर करेंगे।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार चंपारण हमसफर एक्सप्रेस उत्तरी बिहार की जनता को तेज , सुरक्षित तथा आरामदेह यात्रा मुहैया कराएगी। यह रेलगाडी़ सप्ताह में दो दिन, मंगलवार तथा शुक्रवार को चलेगी तथा 1,383 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.