Sunday, Apr 18, 2021
-->
pm modi dedicate 7500th janaushadhi kendra at neigrihms shillong kmbsnt

PM मोदी ने 7500वां जनऔषधि केंद्र किया राष्ट्र को समर्पित

  • Updated on 3/7/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज 'जन ऑषधि दिवस' (Janaushadhi Diwas) के मौके पर 7500वें जन औषधि केंद्र का उद्धाटन कर उसे देश को समर्पित किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी इस कार्यक्रम में शामिल हुए हैं। इस दौरान उन्होंने लाभार्थियों से संवाद भी किया। पीएम ने कहा कि आर्थिक तंगी के कारण किसी को भी दवा लेने में किसी प्रकार की परेशानी न हो इसलिए इस जनऔषधि केंद्र योजना की शुरुआत की गई है। 

इस कार्यक्रम के दौरान पीएम ने कहा कि जन औषधि केंद्रों में सस्ती दवाई के साथ-साथ युवाओं को आय के साधन भी मिल रहे हैं। हमारी बहनों और बेटियों को सिर्फ ढाई रुपये में सैनिटरी पैड उपलब्ध कराए जाते हैं तो इससे उनके स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर होता है। अब तक 11 करोड़ से ज़्यादा सैनिटरी नैपकिन इन केंद्रों पर बिक चुके हैं। 

योगी आदित्यनाथ ने कहा- रामायण में विज्ञान और आध्यात्म का समन्वय

इन क्षेत्र के लोगों को मिला लाभ
प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना से पहाड़ी क्षेत्रों, नॉर्थईस्ट, जनजातीय क्षेत्रों में रहने वाले देशवासियों तक सस्ती दवा देने में मदद मिल रही है। आज जब 7500वे केंद्र का लोकार्पण किया गया तो वो शिलांग में हुआ है। इससे स्पष्ट है कि नॉर्थ-ईस्ट में जनऔषधि केंद्रों का कितना विस्तार हो रहा है। 

LPG गैस के बढ़े दामों पर बीजेपी को घेरेंगी 'दीदी', सिलीगुड़ी में आज करेंगी पदयात्रा

दुनिया हमारी जेनरिक दवाईयां लेती है- पीएम मोदी
पीएम ने कहा कि लंबे समय तक देश की सरकारी सोच में स्वास्थ्य को सिर्फ बीमारी और इलाज का ही विषय माना गया। लेकिन स्वास्थ्य का विषय सिर्फ बीमारी से मुक्ति जितना नहीं है, ये देश के पूरे सामाजिक और आर्थिक ताने-बाने को प्रभावित करता है। भारत दुनिया की फार्मेसी है ये सिद्ध हो चुका है, दुनिया हमारी जेनरिक दवाईयां लेती है। लेकिन हमारे यहां ही उनको प्रोत्साहित नहीं किया गया, अब हमने उस पर बल ​दिया है। कोरोना काल में दुनिया ने भारत की दवाईयों की शक्ति को अनुभव किया है

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.