Sunday, Sep 19, 2021
-->
pm-modi-in-west-bengal-mamata-wins-despite-promotion-says-uddhav-thackeray-rkdsnt

पश्चिम बंगाल में पीएम मोदी, केंद्रीय मंत्रियों के प्रचार के बावजूद ममता जीतीं : उद्धव ठाकरे 

  • Updated on 5/2/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को ‘बंगाल की शेरनी’ और तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी को पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी को ‘अकेले’ ही चुनावी वैतरणी पार कराने के लिए बधाई दी। तृणमूल कांग्रेस राज्य विधानसभा चुनाव की 292 सीटों पर हुए चुनाव में करीब 200 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। ठाकरे ने यहां जारी बयान में कहा कि बनर्जी ने ‘अकेले ही बंगाल के आत्मसम्मान की लड़ाई का नेतृत्व किया। उन्होंने कहा, ‘‘ इस जीत के लिए सारा श्रेय बंगाल की शेरनी को जाता है।’’ 

बंगाल में तृणमूल कांग्रेस को जबर्दस्त जीत, नंदीग्राम पर सस्पेंस बरकरार

शिवसेना का नेतृत्व कर रहे ठाकरे ने कहा कि प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री, केंद्र के कई मंत्री और कई राज्यों के मुख्यमंत्री बनर्जी को हराने के लिए पश्चिम बंगाल के मैदान में उतरे हुए थे। ठाकरे ने कहा, ‘‘लेकिन उन्होंने इन सभी ताकतों को हरा दिया। मैं उन्हें और पश्चिम बंगाल की जनता को उनकी हिम्मत के लिए बधाई देता हूं।’’ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार की ओर परोक्ष इशारा करते हुए कटाक्ष किया कि अगर सब लोग राजनीति कर चुके हों तो आइए, अब हम एकजुट होकर कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई पर ध्यान केंद्रित करें। 

शिवसेना ने ममता बनर्जी को ‘बंगाल की बाघिन’ बताया 
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में प्रतिद्वंद्वी भाजपा के साथ कड़े मुकाबले के बाद तृणमूल कांग्रेस के पास ही सत्ता बरकरार रहने के आसार नजर आने के उपरांत शिवसेना के सांसद संजय राउत ने रविवार को ममता बनर्जी को ‘बंगाल की बाघिन’ बताते हुए उनकी प्रशंसा की। राउत ने कहा, ‘‘ भाजपा ने कठिन परिश्रम किया और पश्चिम बंगाल में चुनावों में काफी पैसा लगाया लेकिन बनर्जी को हराना आसान नहीं है।’’ पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिये चल रही मतगणना के रुझानों में तृणमूल कांग्रेस को बड़ी जीत मिलने के संकेतों के बीच राज्यसभा सदस्य ने ट्वीट किया, ‘‘बंगाल की बाघिन को बधाई।’’ 

चुनाव परिणाम : केरल में लेफ्ट, असम और पुडुचेरी में भाजपा की जीत 

राउत ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में यह भी कहा कि अब सभी लोग राजनीतिक आंकड़ों के बजाय कोविड-19 के आंकड़ों में वृद्धि से ज्यादा चिंतित है। चुनाव आयोग की वेबसाइट से हासिल ताजा जानकारी के मुताबिक पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस दो सीटें जीत चुकी है और 207 सीटों पर आगे चल रही है जबकि भाजपा को 80 सीटों पर बढ़त है। विधानसभा की 292 सीटों के लिए चुनाव हुए थे। महाराष्ट्र में कांग्रेस एवं राकांपा के साथ गठबंधन में सत्तासीन में शिवसेना ने पश्चिम बंगाल चुनाव नहीं लड़ा था बल्कि उसने बनर्जी को अपना समर्थन दिया था। 

भाजपा को लेकर प्रशांत किशोर का अनुमान सटीक बैठा, बावजूद इसके चुनावी रणनीतिकार का रोल छोड़ेंगे

मतगणना के ताजा रूझानों के अनुसार, तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में सत्ता में फिर से लौटने की ओर उन्मुख है जबकि असम में भाजपा और केरल में वाम लोकतांत्रिक मोर्चा की वापसी के आसार हैं। रूझानों से यह भी संकेत मिला है कि तमिलनाडु में अन्नाद्रमुक की सत्ता में वापसी की संभावना नहीं है, उसकी विरोधी पार्टी द्रमुक सत्ता की ओर अग्रसर है। केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में एनआईएनआरसी के नेतृत्व वाले राजग के कदम सत्ता की ओर बढ़ रहे हैं। राउत ने कहा कि पुडुचेरी और तमिलनाडु छोड़कर किसी भी अन्य राज्य में राजनीतिक परिदृश्य में बदलाव नहीं होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.