Tuesday, Aug 21, 2018

UP: मिर्जापुर पहुंचे PM मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों, सोलर प्लांट का किया उद्घाटन

  • Updated on 3/12/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने आज मिर्जापुर जिले के छानवे ब्लॉक में उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र का लोकार्पण किया। मैक्रों और उनकी पत्नी ब्रिगिट की प्रधानमंत्री मोदी, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अगवानी की।

उसके बाद वे दादर कलां के लिए रवाना हुए जहां मोदी और मैक्रों ने बटन दबाकर 75 मेगावॉट उत्पादन क्षमता वाले उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र का लोकार्पण किया। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों वाराणसी जाएंगे।

जिला प्रशासन के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में 6 घंटे का समय व्यतीत करेंगे। दोनों नेता दोपहर में डीरेका पहुंचेंगे। इसके बाद दोनों नेता अस्सी घाट जायेंगे। मोदी और मैंक्रों अस्सी घाट से दशाश्वमेध घाट तक नौकायन करेंगे।

मैक्रों यहां प्रेस कांफ्रेंस कर सड़क मार्ग से बाबतपुर एयरपोर्ट चले जाएंगे और मोदी पुलिस लाइन जाएंगे। प्रधानमंत्री मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे। यहां वह पटना जाने वाली नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।  

तमिलनाडु: जंगल की आग से निकाले गए 22 पर्वतारोही, रेस्क्यू ऑपरेशन अब भी जारी

बता दें कि यह सौर ऊर्जा परियोजना प्रदेश की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना मानी जा रही है। 75 मेगावाट के इस सोलर प्लांट पर करीब 560 करोड़ रुपया की लागत लगी है। इस संयत्र से हर रोज पांच लाख यूनिट बिजली उत्पादन करने का लक्ष्य है। जिससे असानी से  करीब डेढ़ लाख परिवारों को बिजली मिल सकेगी।

इस खास और बेहतरीन परियोजना की स्थापना यूपी नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा विकास अभिकरण नेडा और फ्रेंच कंपनी सोलर डायरेक्ट की तरफ से की गई है। वहीं, इसे नेशनल ग्रिड से भी जोड़ा जाएगा।

इसी परियोजना को लेकर यूपी के ऊर्जा मंत्री बृजेश पाठक ने बताया कि यह सोलर प्लांट उत्तर प्रदेश के लिए एक मिसाल साबित होगा। प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इसका उद्घाटन करेंगे, यह सौभाग्य का विषय है।

संघ सरकार्यवाह भैया जी जोशी बोले- अयोध्या में राम मंदिर बनना तय है, लेकिन...

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि यूपी प्रधानमंत्री की इच्छा के मुताबिक ऊर्जा उत्पादित करने में पूरी तरह से लगा हुआ है और मुझे इस बात की पूरी उम्मीद है कि जो लक्ष्य हमें मिला है उसको हम जल्दी ही प्राप्त कर लेंगे।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.