Monday, Sep 20, 2021
-->
pm modi launched e-rupi prshnt

PM मोदी ने e-RUPI किया लॉन्च, कहा- डिजिटल प्रौद्योगिकी लाएगा व्यापक बदलाव

  • Updated on 8/2/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन e-RUPI को सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लॉन्च किया। यह वाउचर बेस्ड पेमेंट सॉल्यूशन है। e-RUPI के जरिए कैशलेस और कॉनटैक्टलेस तरीके से डिजिटल पेमेंट किया जा सकता है।

इसके पहले नरेंद्र मोदी ने डिजिटल भुगतान के मंच ई-रुपी के फायदे गिनाए और कहा कि डिजिटल प्रौद्योगिकी लोगों के जीवन में व्यापक बदलाव ला रहा है तथा इससे जीवन भी सुगम हो रहा है। प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ‘ई-रुपी’ लॉन्च करेंगे, जो डिजिटल भुगतान के लिए एक कैशलेस और संपर्क रहित माध्यम है। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, डिजिटल प्रौद्योगिकी से लोगों के जीवन में व्यापक बदलाव आ रहा है और इससे जिंदगी भी सुगम हो रही है। कल दो अगस्त को साढ़े चार बजे अत्याधुनिक डिजिटल भुगतान समाधान ई-रुपी की शुरुआत की जाएगी। यह उपयोगकर्ताओं को बहुत सारे फायदे पहुंचाएगा।

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ई-रुपी के कुछ फायदे इस प्रकार हैं। कैशलेस और संपर्क रहित डिजिटल लेनदेन और सेवा प्रायोजकों व लाभाॢथयों को जोड़ता है। विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को वितरण खामी रहित करता है। ई-रुपी को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने अपने यूपीआई प्लेटफॉर्म पर वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सहयोग से विकसित किया है। 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.