Saturday, Jan 22, 2022
-->
pm modi live foundation stone of rajkot aiims on the last day of the year pragnt

PM मोदी ने रखी राजकोट AIIMS की आधारशिला, कहा- पूरे देश के मेडिकल एजुकेशन को मिलेगा बल

  • Updated on 12/31/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। साल के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज गुजरात (Gujarat) के राजकोट अखिल भारतीय आयुविज्ञान संस्थान (एम्स) (AIIMS) की आधारशिला रखी। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित इस समारोह में गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी चौबे भी मौजूद थे।

Update

  • साल 2020 में संक्रमण की निराशा थी, चिंताएं थी, चारों तरफ सवालिया निशान थे। लेकिन 2021 इलाज की आशा लेकर आ रहा है
  • राजकोट में एम्स के शिलान्यास से गुजरात सहित पूरे देश के स्वास्थ्य और मेडिकल एजुकेशन को बल मिलेगा: पीएम मोदी
  • राजकोट AIIMS की आधारशिला रख रहे हैं पीएम मोदी

राजकोट में एम्स के लिए 201 एकड़ से अधिक जगह आवंटित की गई है और यह लगभग 1,195 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा। संस्थान का निर्माण 2022 के मध्य तक पूरा होने की उम्मीद है। इस आधुनिक अस्पताल में 750 बिस्तर होंगे जिनमें से 30 बिस्तर आयुष ब्लॉक में होंगे। इसमें एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए 125 और र्निसंग पाठ्यक्रम के लिए 60 सीट होंगी।

AIIMS निदेशक डॉ गुलेरिया ने कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर दी ये चेतावनी

2022 तक बनकर तैयार हो जाएगा
प्रधानमंत्री मोदी आज जिस एम्स की आधारशिला रखने जा रहे हैं वो 201 एकड़ में बनकर साल 2022 में तैयार हो जाएगा। इतना ही नहीं इस  संस्थान को बनाने के लिए 1,195 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

राहुल गांधी के विदेश जाने से असहज नए मुखिया की तलाश में कांग्रेस

आधुनिक सेवाओं से होगा लैस
आपको बता दें कि जब ये एम्स बनकर तैयार हो जाएगा तो इसके अंदर 750 बिस्तर होंगे जिसमें से 30 बिस्तर आयुष ब्लॉक में होंगे। वहीं अगर बात करे विद्यार्थी की तो यहां पर एमबीबीएस के लिए 125 सीट होंगी और नर्सिग करने के लिए 60 सीट होंगी।

आनंद विहार बनेगा दिल्ली का बड़ा ट्रांसपोर्ट हब, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

मंगलवार को किया OCC का उद्घाटन
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (EDFC) के 'न्यू भाऊपुर- न्यू खुर्जा सेक्शन' और प्रयागराज में EDFC के परिचालन नियंत्रण केन्द्र (OCC) का उद्घाटन किया। इसके साथ ही न्यू भाऊपुर-न्यू खुर्जा सेक्शन से मालगाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

कर्ज में डूबी अंबानी की कंपनी आरकॉम, प्रशांत भूषण ने कसा तंज

पीएम मोदी ने कहा ये
इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, 'आज का दिन भारतीय रेल के गौरवशाली अतीत को 21वीं सदी की नई पहचान देने वाला है। भारत और भारतीय रेल का सामर्थ्य बढ़ाने वाला है। आज हम आजादी के बाद का सबसे बड़ा और आधुनिक रेल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट धरातल पर उतरता देख रहे हैं।

ये भी पढ़ें...

comments

.
.
.
.
.