Wednesday, Oct 16, 2019
pm-modi-meditates-at-a-holy-cave-near-kedarnath-shrine

केदारनाथ की पूजा के बाद पवित्र गुफा में ध्यान करने पहुंचे PM मोदी

  • Updated on 5/18/2019

रुद्रप्रयाग/ब्यूरो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 9:43 बजे एमआई 17 से केदारनाथ धाम पहुंचे। वहां पहुंचने पर श्रीबदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के सदस्यों ने प्रधानमंत्री को प्रतीक चिन्ह और शॉल भेंट कर स्वागत किया। लगभग 10:27 बजे तीर्थ पुरोहित प्रवीण तिवारी और बीकेटीसी के आचार्य ओमकार शुक्ला ने प्रधानमंत्री को पूजा कराई। इस दौरान मंदिर के चारों ओर सुरक्षा के दृष्टिकोण से एसपीजी का कड़ा पहरा रहा।

इसके बाद प्रधानमंत्री केदारनाथ मंदिर से और ऊपर पवित्र गुफा में ध्यान करने गए हैं। यह पहला मौका है जब पीएम मोदी केदारनाथ में ध्यान कर रहे हैं। बता दें ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग केदारनाथ धाम की ऊंचाई समुद्र तल से 11700 फीट है, जबकि ध्यान गुफा की ऊंचाई करीब 12250 फीट है।

बाबा के दरबार में प्रधानमंत्री स्पेशल ड्रेस में नजर आए। पीएम ने कुर्ता पैजामा पहने हुए थे। उन्होंने कमर पर भगवा रंग का गमछा बांध रखा था और सिर पर हिमाचली टोपी पहने नजर आए। इसके बाद वह मंदिर से बाहर आ गए। यहां उन्होंने मंदिर के बाहर विराजमान बाबा नंदी और केदारपुरी को प्रणाम किया। इसके बाद मंदिर की परिक्रमा करने लगे। जिसके बाद उन्होंने वहां मौजूद सभी भक्तों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया। प्रधानमंत्री बनने के बाद केदारनाथ में उनकी यह चौथी यात्रा है।

पीएम ने चढ़ाया बाघाम्‍बर और अर्पित किया घंटा

पीएम मोदी ने केदारनाथ धाम पर बाघाम्बर प्रिंट का अंग वस्त्र चढ़ाया है और घंटा भी अर्पित किया है। घंटे का वजन एक से डेढ़ क्विंटल का है। धर्म के जानकार बताते हैं कि जब किसी व्यक्ति की मनोकामना पूरी हो जाती है, तो वह घंटे या घंटियां मंदिर में चढ़ाते हैं। कई बार लोग मन्नत मांगने के समय भी इस तरह का उपहार चढ़ाते हैं। इसके बाद पीएम मोदी ने केदारनाथ मंदिर के समीप चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों से संबंधित नक्‍शों का अवलोकन भी किया। 

केदारनाथ धाम में सुबह 8:00 बजे के बाद आम यात्रियों के लिए दर्शन बंद कर दिए गए थे। 8:00 बजे के बाद मंदिर प्रांगण में एसपीजी ने कड़े इंतजाम कर आम श्रद्धालुओं को मंदिर प्रांगण में आने से रोक लगा दी। वहीं मंदिर प्रांगण में पुलिस प्रशासन द्वारा पीएम की सुरक्षा में लगाए गए बैरियर के पीछे श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था की गई। पीएम मोदी की यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह देखा जा रहा है।

मौसम विभाग ने 18 मई को केदारनाथ और बद्रीनाथ में बारिश होने का अनुमान लगाया है, हालांकि इससे पीएम के कार्यक्रम पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

Related image
आपको बता दें 2017 में कपाट खुलने के मौके पर पीएम मोदी ने प्रथम भक्त के तौर पर बाबा केदार के दर्शन कर रुद्राभिषेक किया था। यह प्रधानमंत्री की चौथी केदारनाथ यात्रा है। 2013 में केदारनाथ में आई आपदा के बाद वहां हो रहे पुनर्निर्माण पर लगातार उनकी नजर रही है। केदारनाथ के पुनरुत्थान का जिम्मा संभालने के बाद मोदी ने ही केदारनाथ गुफा के पुनर्निर्माण के आदेश दिए थे।

साथ ही पिछले साल बनकर तैयार हो चुकी गुफा का संचालन इस साल से शुरू कर दिया गया है, इस साल महाराष्ट्र के जय शाह के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुफा में रुकने वाले दूसरे भक्त हैं।

Image result for केदारनाथ मेंप्रधानमंत्री मोदी

18 मई को प्रधानमंत्री का कार्यक्रम 

-पीएम मोदी सुबह 7:30 बजे दिल्ली से जौलीग्रांट एयरपोर्ट देहरादून के लिए रवाना होंगे।
- 8:15 पर प्रधानमंत्री देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचेंगे।

- सुबह 8.30 पर केदारनाथ धाम के लिए रवाना होंगे।

- 9.10 पर केदारधाम पहुंचेंगे।

- 9.15 से 9.30 के बीच हेलीपैड से केदारनाथ मंदिर जाएंगे।

- 9.30 से 10 बजे तक पूजा दर्शन कार्यक्रम

- 10 बजे से 10.50 तक पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण

- 10.55 मंदिर से सेफ हाउस की ओर प्रस्थान

- 11 से 11.30 पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा मीटिंग।

- 11.30 पीएम का रिजर्व टाइम।

- 12.30 सेफ हाउस से गुफा में ध्यान।

 19 मई को पीएम का कार्यक्रम

- सुबह 7 बजे केदारधाम मंदिर प्रस्थान।

- सुबह 8 बजे पूजा दर्शन।

- सुबह 8 से 8.30 मंदिर से सेफ हाउस।

- 8.30 केदारनाथ हेलीपैड प्रस्थान।

- 9.45 बद्रीनाथ हेलीपैड पर आगमन।

- 9.55 बद्रीनाथ मंदिर आगमन।

- 10 बजे पूजा दर्शन।

- 10.50 बद्रीनाथ हेलीपेड से जौलीग्रांट एयरपोर्ट देहरादून।

- 11.30 दिल्ली रवाना।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.