Tuesday, Jun 28, 2022
-->
pm-modi-on-a-three-day-visit-to-america-will-attend-many-programs

तीन दिन की अमरीका यात्रा पर प्रधानमंत्री मोदी, कई कार्यक्रमों में करेेंगे शिरकत

  • Updated on 9/22/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिन की अमरीका यात्रा पर हैं। वे बुधवार को यहां से रवाना हुए।भारतीय समयानुसार वीरवार सुबह करीब 3.30 बजे वाशिंगटन पहुंचेंगे। कोरोना महामारी में मोदी ने बीते मार्च महीने में बांग्लादेश की दो दिवसीय यात्रा की थी। इसके बाद यह उनकी दूसरी विदेश यात्रा है। उनके साथ विदेश मंत्री एस. जयशंकर और एनएसए अजित डोभाल समेत विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला भी हैं।

अमेरिकी दौरे से पहले बोले PM मोदी- यात्रा सामरिक साझेदारी और सहयोग बढ़ाने वाला

मरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन के आमंत्रण पर अमरीका पहुंचे मोदी यहां कई अहम कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। इस दौरान उनकी तीन राष्ट्राध्यक्षों, एक उपराष्ट्राध्यक्ष और पांच प्रमुख अमरीकी कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों के साथ मुलाकात होगी। पीएम मोदी अपनी यात्रा का समापन न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में वैश्विक चुनौतियों, खासकर कोविड-19 महामारी, आतंकवाद से निपटने की आवश्यकता, जलवायु परिवर्तन और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपने संबोधन से करेंगे। मोदी का यात्रा ब्योरा---
 

23 सितम्बर-
-प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात करेंगे। उनके साथ दोनों देशों के बीच विभिन्न मुद्दों, खासकर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग की संभावनाएं तलाशेंगे। हैरिस से उनकी पहली बार आमने-सामने की मुलाकात होगी।

-अमेरिका के पांच प्रमुख कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) से मुलाकात करेंगे। भारत में निवेश को लेकर चर्चा करेंगे।

-प्रधानमंत्री क्वाड समूह के नेताओं के शिखर सम्मेलन में अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के साथ हिस्सा लेंगे। 

24 सितम्बर-
-मोदी की अमरीका यात्रा का सबसे अहम कार्यक्रम अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता  है, जिसमें वे अफगानिस्तान के घटनाक्रम के अलावा कट्टरपंथ, चरमपंथ व सीमा पार से होने वाले आतंकवाद की रोकथाम के तरीकों तथा भारत-अमेरिका वैश्विक साझेदारी का और अधिक विस्तार करने पर मुख्य रूप से चर्चा करेंगे। बाइडन के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद दोनों नेता पहली बार एक-दूसरे के आमने-सामने बैठ कर वार्ता करेंगे। 

25 सितम्बर-
-यात्रा के आखिरी पड़ाव पर प्रधानमंत्री वाङ्क्षशगटन के सभी कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के बाद 24 सितम्बर की शाम न्यूयॉर्क पहुंचेंगे। यहां अगले दिन 25 सितम्बर को वे यूएनजीए के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे। 

26 सितम्बर-
अमरीका यात्रा के आखिरी दिन संभवत: मोदी न्यूयार्क में रह रहे भारतीयों से मुलाकात कर सकते हैं। हालांकि इसका आधिकारिक शेड्यूल नहीं है। 25 और 26 सितम्बर को दो दिन न्यूयार्क में बिताने के बाद मोदी भारत के लिए रवाना होंगे और 27 सितम्बर की सुबह दिल्ली पहुंचेंगे।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.