Tuesday, Nov 19, 2019
pm-modi-on-a-two-day-visit-to-singapore

सिंगापुर में दो दिवसीय यात्रा पर पीएम मोदी, पहुंचते ही स्वागत में लगे मोदी-मोदी के नारे

  • Updated on 11/14/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार रात को सिंगापुर की दो दिवसीय यात्रा के लिए रवाना हो गए। इस दौरान वह पूर्वी एशिया सम्मेलन, आसियान-भारत अनौपचारिक बैठक, क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी बैठक में भाग लेंगे और अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। मोदी सिंगापुर की 36 घंटे की यात्रा के लिए बुधवार सुबह वहां पहुंच गए हैं।  और पहुंचने के बाद उनका पहला कार्यक्रम सिंगापुर फिनटेक सम्मेलन में संबोधन होगा।  

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, एक्ट ईस्ट पॉलिसी पर ध्यान बरकरार है। मोदी 13वें पूर्वी एशिया स मेलन, आसियान-भारत ब्रेकफास्ट स मेलन और आरसीईपी स मेलन में भाग लेने के लिए सिंगापुर रवाना। इसके इतर प्रधानमंत्री द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे और सिंगापुर फिनटेक फेस्टिवल में महत्वपूर्ण भाषण भी देंगे। सिंगापुर यात्रा से रवाना होने से पहले मोदी ने कहा कि आसियान-भारत तथा पूर्वी एशिया सम्मेलनों में उनकी भागीदारी आसियान के सदस्य देशों तथा व्यापक भारत-प्रशांत क्षेत्र के साथ संबंधों को मजबूत बनाने के भारत के निरंतर संकल्प का प्रतीक है।  

एमनेस्टी इंटरनेशनल ने आंग सान सू की से छीना सबसे बड़ा सम्मान, ये है वजह

प्रधानमंत्री ने सिंगापुर रवाना होने से पहले मंगलवार को एक बयान में कहा, इन बैठकों में मेरी भागीदारी आसियान के सदस्य देशों तथा वयापक भारत-प्रशांत क्षेत्र के देशों के साथ संबंधों को मजबूत बनाने के हमारे निरंतर संकल्प का प्रतीक है। मैं आसियान तथा पूर्वी एशिया के शिखर नेताओं के साथ बातचीत को लेकर आशान्वित हूं। उन्होंने कहा, बुधवार को, मुझे प्रथम शासनाध्यक्ष के रूप में सिंगापुर फिनटेक उत्सव में अहम भाषण देने का सम्मान प्राप्त होगा।

नाईजीरिया में हैजा के प्रकोप से 175 की मौत, 10000 प्रभावित

उन्होंने कहा कि वित्तीय टेक्नोलॉजी पर विश्व के सबसे बड़े आयोजन वाला यह उत्सव तेजी से बढ़ रहे इस क्षेत्र में न केवल भारत की शक्ति को प्रर्दिशत करने का उचित मंच है बल्कि नवाचार और विकास को बढ़ाने के लिए वैश्विक साझेदारी करने का भी मंच है।  उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान उन्हें संयुक्त भारत-सिंगापुर हैकेथॉन के प्रतिभागियों और विजेताओं के साथ बातचीत करने का अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने कहा, मेरा  विश्वास है कि यदि हम सही और प्रोत्साहन देने वाली प्रणाली मुहैया कराते हैं तो हमारे युवाओं की योग्यता मानवता की चुनौतियों का समाधान करने में वैश्विक नेता बनने की है। 

सेना प्रमुख का बड़ा बयान,कहा- हम आपको समर्पण करने के लिए दे रहे अवसर
 
मोदी ने कहा, मुझे विश्वास है कि सिंगापुर की मेरी यात्रा आसियान तथा पूर्व एशिया देशों के साथ साझेदारी विकसित करने में गति प्रदान करेगी। उन्होंने कहा, सिंगापुर प्रस्थान करने के अवसर पर मैं इस वर्ष आसियान की सफलतापूर्वक अध्यक्षता के लिए सिंगापुर को हृदय से बधाई देना चाहूंगा और आसियान तथा संबंधित शिखर बैठकों के आयोजन की सफलता की शुभकामनाएं व्यक्त करता हूं। इन सम्मेलनों के दौरान प्रधानमंत्री अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। विदेश मंत्रालय ने पहले कहा था कि वह 14 नवंबर को अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस के साथ द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.