Tuesday, Jun 28, 2022
-->
pm modi remembered the principles of buddha by wishing for planetary peace kmbsnt

बुद्ध पूर्णिमा पर पीएम मोदी ने ग्रह शांति की कामना कर बुद्ध के सिद्धांतों को किया याद

  • Updated on 5/16/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर शुभकामनाएं भेजते हुए भगवान बुद्ध के सिद्धांतों को याद किया। उन्होंने बुद्ध के सिद्धांतो को पूरा करने की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए इस पृथ्वी के लिए शांति की कामना की। पीएम मोदी ने अपने आधाकरिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा कि बुद्ध पूर्णिमा पर हम भगवान बुद्ध के सिद्धांतों को याद करते हैं और उन्हें पूरा करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हैं। भगवान बुद्ध के विचार हमारे ग्रह को अधिक शांतिपूर्ण, सामंजस्यपूर्ण और टिकाऊ बना सकते हैं।

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संक्षिप्त यात्रा पर नेपाल जाएंगे। यहां पहुंच वो गौतम बुद्ध के जन्मस्थान लुम्बिनी का दौरा करेंगे। इसके अलावा वह अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा के साथ व्यापक स्तर पर बातचीत करेंगे। बातचीत के दौरान पनबिजली, विकास और संपर्क जैसे कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हो सकती है।

नेपाल के प्रधानमंत्री के प्रेस सलाहकार अनिल परियर के अनुसार, मोदी देउबा के निमंत्रण पर हिमालयी देश का दौरा करेंगे। वह अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर लुम्बिनी जाएंगे। वर्ष 2014 के बाद से मोदी की यह पांचवीं नेपाल यात्रा है। 

भारतीय दूतावास के सूत्रों के अनुसार, वह स्थानीय समयानुसार अपराह्न 10 बजे लुम्बिनी पहुंचेंगे और शाम पांच बजे लौट जाएंगे। मोदी माया देवी के मंदिर जाकर पूजा अर्चना भी करेंगे। वह बुद्ध जयंती के अवसर पर लुम्बिनी विकास न्यास द्वारा आयोजित समारोह को भी संबोधित करेंगे।

मोदी, लुम्बिनी मोनेस्टिक जोन के भीतर बौद्ध संस्कृति एवं धरोहर के एक केंद्र के निर्माण की आधारशिला रखने के कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। लुम्बिनी नेपाल के तराई मैदानी इलाके में स्थित है और यह बौद्ध धर्म के सबसे पवित्र स्थलों में से एक है जहां भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था। प्रधानमंत्री मोदी और उनके नेपाली समकक्ष देउबा के बीच लुम्बिनी में एक द्विपक्षीय बैठक भी होगी।   

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.