Tuesday, Jan 25, 2022
-->
pm modi said gurudev vision for vishwa bharati is the essence of atmanirbhar india sohsnt

शताब्दी समारोह में PM मोदी बोले- विश्व भारती के लिए गुरुदेव का विजन आत्मनिर्भर भारत का सार

  • Updated on 12/24/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में नए कृषि कानूनों (Farms Law) के खिलाफ जारी किसान आंदोलन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज पश्चिम बंगाल के शांतिनिकेतन स्थित विश्व भारती विश्वविद्यालय (Visva-Bharati University) के शताब्दी समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। इस समारोह में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ भी मौजूद रहे।

Farm Laws: 29वें दिन भी किसानों का आंदोलन जारी,संघों की सरकार से अपील- 'खुले दिल' से करें वार्ता


विश्वविद्यालय से संदेश पूरे विश्व तक पहुंचा- पीएम
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान को विश्व कल्याण का मार्ग बताया और कहा कि यह भारत को सशक्त करने के साथ विश्व में समृद्धि लाने का भी अभियान है। पश्चिम बंगाल के शांतिनिकेतन स्थित विश्व भारती विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसी विश्वविद्यालय से निकला संदेश आज पूरे विश्व तक पहुंचा रहा है।

बाउल स‍िंंगर बासुदेव दास ने की BJP की आलोचना, कहा- नहीं हो पाई अम‍ित शाह से कोई बात

केंद्रीय शिक्षा मंत्री  भी रहे मौजूद
उन्होंने कहा कि भारत आज 'अंतरराष्ट्रीय सौर अलायंस’ के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण में विश्व का नेतृत्व कर रहा है तो वह आज इकलौता बड़ा देश है जो पेरिस समझौते के पर्यावरण के लक्ष्यों को प्राप्त करने के सही मार्ग पर है। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी इस समारोह के दौरान उपस्थित थे।

हरियाणा: सीएम खट्टर को दिखाए थे काले झंडे, 13 किसानों पर हत्या और दंगे के प्रयास का मामला दर्ज

मां भारती और विश्व के साथ समन्वय
प्रधानमंत्री ने कहा कि वेद से विवेकानंद तक भारत के चिंतन की धारा गुरुदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर के ‘राष्ट्रवाद’ के चिंतन में मुखर थी। उन्होंने कहा, 'उनका विजन था कि जो भारत में सर्वश्रेष्ठ है, उससे विश्व को लाभ हो और जो दुनिया में अच्छा है, भारत उससे भी सीखे। आपके विश्वविद्यालय का नाम ही देखिए, विश्व-भारती। मां भारती और विश्व के साथ समन्वय।'

कृषि कानूनों के खिलाफ 40 से ज्यादा किसान यूनियनों को पक्षकार बनाने की गुजारिश

गुरुदेव का विजन आत्मनिर्भर भारत का सार- पीएम मोदी
उन्होंने कहा, ‘विश्व भारती के लिए गुरुदेव का विजन आत्मनिर्भर भारत का भी सार है। आत्मनिर्भर भारत अभियान भी विश्व कल्याण के लिए भारत के कल्याण का मार्ग है। ये अभियान, भारत को सशक्त करने का अभियान है, भारत की समृद्धि से विश्व में समृद्धि लाने का अभियान है।’ रवीन्द्रनाथ टैगोर द्वारा 1921 में स्थापित विश्व भारती, देश का सबसे पुराना विश्वविद्यालय है। नोबेल पुरस्कार विजेता टैगोर पश्चिम बंगाल की प्रमुख हस्तियों में गिने जाते हैं। पश्चिम बंगाल में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं।

बता दें कि वर्ष 1951 में विश्व भारती को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया था और उसे राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों में शुमार किया गया था। प्रधानमंत्री इस विश्वविद्यालय के कुलाधिपति होते हैं।

ये भी पढ़ें-

लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.