Tuesday, Oct 26, 2021
-->
pm modi speech on unga 76th session kmbsnt

UNGA में बोले मोदी- आतंकवाद को राजनीतिक औजार न बनाएं, संयुक्त राष्ट्र को भी दी सीख

  • Updated on 9/26/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पाकिस्तान पर परोक्ष रूप से प्रहार करते हुए कहा कि 'प्रतिगामी सोच' वाले जो देश आतंकवाद का 'राजनीतिक औजार' के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें अवश्य समझना चाहिए कि उनके लिए भी है समान रूप से एक बड़ा खतरा है। 

यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वे में सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने यह सुनिश्चित करने पर भी जोर दिया कि कोई भी देश अफगानिस्तान की नाजुक स्थिति का फायदा उठाने की कोशिश नहीं करें और अपने स्वार्थ के लिए उसका इस्तेमाल ना करें।

QUAD बैठक में PM मोदी ने उठाया चीनी App का मुद्दा, व्हाइट हाउस से चीन को मिला ये संदेश

अफगानिस्तान में लोगों की मदद करने का आग्रह
हिंदी में अपने वक्तव्य में प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्व को युद्ध प्रभावित देश अफगानिस्तान में लोगों की मदद करने के अपने कर्तव्य को अवश्य पूरा करना चाहिए। जहां महिलाओं, बच्चों और अल्पसंख्यकों को मदद की जरूरत है। आज विश्व चरमपंथ का सामना कर रहा है। पाकिस्तान के पड़ोसी अफगानिस्तान की पूर्ववर्ती सरकार सहित भारत और अमेरिका ने लंबे समय तक इस्लामाबाद पर आतंकवादियों को सुरक्षित पनाहगाह मुहैया कराने और आतंकवादियों का समर्थन करने का आरोप लगाया है।

सहकारिता सम्मेलन में बोले अमित शाह, देश को साल 2022 में मिलेगी नई सहकारी नीति

अपनी प्रासंगिकता बनाए रखने के लिए UN को सीख 
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अगर संयुक्त राष्ट्र अपनी प्रासंगिकता बनाए रखना चाहता है तो उसे अपनी प्रभावशीलता में सुधार करना चाहिए और अपनी विश्वसनीयता को बढ़ाना चाहिए। उन्होंने चीन से प्राप्त आंकड़ों में अनियमितताओं के कारण विश्व बैंक द्वारा व्यापार में सहूलियत से संबंधित रिपोर्ट का प्रकाशन रद्द किए जाने सहित हाल की कई घटनाओं को रेखांकित किया। जिनके कारण विभिन्न वैश्विक संस्थाओं की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े हुए हैं।

प्रधानमंत्री ने भारत के महान कूटनीतिक आचार्य चाणक्य के शब्द दोहराएं 'कालांति क्रमात काल एवं फलं पिबति। अर्थात जब सही समय पर सही कार्य नहीं किया जाता तो समय ही उस कार्य की सफलता को समाप्त कर देता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.