Saturday, Dec 03, 2022
-->
pm-modi-talks-with-firms-regarding-corona-vaccine-will-soon-meet-all-parties-prshnt

PM मोदी ने कोरोना वैक्सीन को लेकर की फर्मों के साथ बात, कहा- जल्द करेंगे सभी पार्टियों से मुलाकात

  • Updated on 12/1/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने दो दिनों में अहमदाबाद (Ahmedabad), हैदराबाद (Hyderabad) और पुणे (Pune) में वैक्सीन निर्माण सुविधाओं का दौरा करने के बाद, सोमवार को तीन और दवा कंपनियों के साथ एक आभासी बैठक की, जहां कोविड -19 के टीके ​​परीक्षण के दौर में हैं, कोविड-19 स्थिति पर चर्चा के लिए केंद्र द्वारा 4 दिसंबर को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में टीका विकास और वितरण कार्यक्रम पर भी चर्चा होने की उम्मीद है।

शुक्रवार सुबह 10.30 बजे से मोदी की अध्यक्षता में होने वाली आभासी बैठक का समन्वय संसदीय कार्य मंत्रालय कर रहा है, इसके लिए दोनों सदनों में सभी दलों के फ्लोर नेताओं को निमंत्रण दिया गया है।

किसान प्रदर्शन के चलते दिल्ली में सब्जियों की आपूर्ती प्रभावित, आसमान छू रहे दाम!

विनियामक प्रक्रियाओं पर सुझाव
दरअसल सोमवार को पीएम मोदी ने हैदराबाद और पूणे (Gennova Biopharmaceuticals Ltd, Pune, Biological E Ltd, Hyderabad, Dr Reddy's Laboratories Ltd, Hyderabad) की टीमों के साथ अपनी बैठक में, उनसे विनियामक प्रक्रियाओं पर सुझाव मांगे।

उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि वे टीका और संबंधित मामलों जैसे इसकी प्रभावकारिता आदि के बारे में सरल भाषा में आम जनता को सूचित करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करें। टीके पहुंचाने के संबंध में लॉजिस्टिक्स, परिवहन, कोल्ड चेन आदि से संबंधित मामलों पर भी चर्चा की गई।

BSF का 56वां स्थापना दिवस आज, गृहमंत्री शाह और रक्षामंत्री राजनाथ ने जवानों को किया नमन

कोल्ड चेन आदि से संबंधित मामलों पर भी चर्चा
प्रधानमंत्री कार्यालय पीएमओ के एक बयान में कहा गया है। मोदी ने टीका विकास कार्यक्रम मिशन कोविद सुरक्षा के लिए 900 करोड़ रुपये के तीसरे प्रोत्साहन पैकेज में की गई घोषणा पर भी जोर दिया। पीएमओ के बयान में कहा गया है कि टीका विकास के लिए विभिन्न प्लेटफार्मों की क्षमता पर चर्चा की गई। टीके पहुंचाने के संबंध में लॉजिस्टिक्स, ट्रांसपोर्ट, कोल्ड चेन आदि से संबंधित मामलों पर भी चर्चा की गई।

बयान में कहा गया, पीएम ने निर्माताओं से जुड़े सभी विभागों को सलाह दी कि वे मामलों का हल निकालें ताकि देश और पूरी दुनिया की जरूरतों को पूरा करने के लिए इन कंपनियों द्वारा किए जा रहे प्रयासों का फल मिले।

इससे पहले, मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की और वीडियो कांफ्रेंस के विभिन्न दौरों का आयोजन किया जिसमें उन्होंने वैक्सीन प्रशासन में राज्यों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

UP Vidhan Parishad Election: यूपी विधान परिषद की 11 सीटों के लिए मतदान शुरू, मैदान में 199 उम्मीदवार

पीएम मोदी ने की भारत बायोटेक का दौरा
24 नवंबर की बैठक में, उन्होंने राज्यों से टीका वितरण पर अंतिम खाका तैयार करने के लिए अपनी योजना प्रदान करने के लिए कहा। उन्होंने सुचारु रोलआउट सुनिश्चित करने के लिए, उन्हें टास्क फोर्स के रूप में ब्लॉक स्तर तक विकेन्द्रीकृत तंत्र का निर्माण करने के लिए कहा।

शुक्रवार को सर्वदलीय बैठक कोविद -19 की स्थिति पर चर्चा करने के लिए सरकार द्वारा बुलाया गया दूसरा होगा। राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के बीच पहली बैठक अप्रैल में हुई थी।

शनिवार को मोदी ने अहमदाबाद में ज़ाइडस की वैक्सीन निर्माण सुविधाओं, पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट और हैदराबाद में भारत बायोटेक का दौरा किया था।

किसान आंदोलन को लेकर राहुल का PM मोदी पर हमला, कहा- 'जागिए अहंकार की कुर्सी से उतरकर सोचिए'

एचडीटी बायोटेक कॉरपोरेशन ने विकसित की वैक्सीन
इस बीच, सरकार ने कहा कि 100 देशों के राजदूतों को 4 दिसंबर को पुणे जाने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और गेनोवा बायोफार्मा सुविधाओं का दौरा करने के लिए निर्धारित किया गया है।

एचडीटी बायोटेक कॉरपोरेशन, यूएस के सहयोग से, Gennova ने एक mRNA वैक्सीन उम्मीदवार (HGCO19) को विकसित किया है, जिसमें प्रदर्शनकारी सुरक्षा, प्रतिरक्षात्मकता, कृंतक और गैर-मानव प्राइमेट मॉडल में न्यूट्रलाइजेशन एंटीबॉडी गतिविधि है।

वैक्सीन और फार्मास्युटिकल कंपनी बायोलॉजिकल ई लिमिटेड (बीई) ने इस महीने की शुरुआत में भारत में अपने वैक्सीन उम्मीदवार के चरण I / II नैदानिक ​​परीक्षण की शुरुआत की थी। कंपनी अमेरिका स्थित डायनावैक्स टेक्नॉलॉजी कॉर्पोरेशन और बायलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन के साथ मिलकर वैक्सीन तैयार कर रही है।

डॉ. रेड्डी ने रूस में गेमालेया संस्थान द्वारा विकसित स्पुतनिक वी वैक्सीन के नैदानिक ​​परीक्षण करने के लिए रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) के साथ भागीदारी की है।

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.