Tuesday, Apr 13, 2021
-->
pm modi to address un today first address after victory in unsc prshnt

PM मोदी आज UN को करेंगे संबोधित, UNSC में जीत के बाद पहला संबोधन

  • Updated on 7/17/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार यानी आज संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) की अहम बैठक को संबोधित करेंगे। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अस्थायी सीट पर भारत के निर्वाचन के बाद पहली बार पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र की बैठक में शामिल होने जा रहे हैं।

अंबानी की कंपनी RIL की सलाना बैठक में जियोमीट के जरिए बनाया गया रिकार्ड 

2021-22 सत्र के लिए निर्वाचित हुआ है भारत
विदेश मंत्रालय की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है कि पीएम मोदी शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र के 75वें स्थापना के अवसर पर वीडियो लिंक के माध्यम से ईसीओएसओसी के समापन सत्र को संबोधित करेंगे। इसमें उनके साथ नार्वे की पीएम एर्ना सोलबर्ग और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटरेस भी होंगे। बता दें कि भारत सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के रूप में 2021-22 सत्र के लिए निर्वाचित हुआ है।

SBI कार्ड के CEO हरदयाल प्रसाद ने दिया इस्तीफा, तिवारी को मिला मौका

इन मुद्दो पर होगी चर्चा
मंत्रालय ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के 75वें स्थापना दिवस के अवसर पर आर्थिक एवं सामाजिक परिषद के उच्च स्तरीय सत्र का विषय ‘कोविड-19 के बाद बहुपक्षीयता’ है। इस वार्षिक उच्च स्तरीय सत्र में सरकार, निजी क्षेत्र, नागरिक संस्थानों और शिक्षाविदों सहित विविध समूहों के उच्च स्तरीय प्रतिनिधि शामिल होंगे। इसमें इस बात पर विचार रखें जा सकते हैं कि 75वीं वर्षगांठ पर हम कैसा संयुक्त राष्ट्र चाहते हैं।

बयान के अनुसार, अंतराष्ट्रीय माहौल में बदलाव और कोविड-19 महामारी के बीच इस सत्र में बहुपक्षीय व्यवस्था को आकार देने से जुड़े अहम कारकों तथा मजबूत नेतृत्व, प्रभावी अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं, व्यापक सहभागिता के जरिये वैश्विक एजेंडे को मजबूत बनाने के रास्तों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।।

comments

.
.
.
.
.