Saturday, Apr 17, 2021
-->
pm modi to launch covid19 vaccination campaign on january 16 sohsnt

पीएम मोदी कर सकते हैं कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत

  • Updated on 1/14/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना महामारी (Coronavirus) से जूझ रहे भारत के लिए नया साल 'कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सिन (covaxin) वैक्सीन के रूप में एक नई उम्मीद लेकर आया है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा 16 जनवरी को कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरूआत की जा सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी पहले दिन टीका लगवाने वाले कुछ लोगों से बातचीत भी कर सकते हैं।

'जल्‍लीकट्टू' देखने गए राहुल गांधी सोशल मीडिया पर हुए ट्रोल, Twitter पर ट्रेंड हुआ #Goback_Rahul

वीडियो कांफ्रेंस के जरिए संवाद करेंगे पीएम मोदी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री इस दौरान वीडियो कांफ्रेंस के जरिए देश के विभिन्न हिस्सों के कुछ स्वास्थ्यर्किमयों के साथ संवाद भी कर सकते हैं।  सूत्रों ने बताया कि इस मौके पर प्रधानमंत्री को-विन (कोविड वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क) एप्प भी लांच कर सकते हैं। को-विन भारत सरकार द्वारा विकसित कोविड-19 टीकाकरण वितरण कार्यक्रम का डिजिटल प्लेटफॉर्म है जिसके जरिए देश भर में टीकाकरण वितरण कार्यक्रम की निगरानी की जाएगी।

Pongal 2021: पोंगल कार्यक्रम में शामिल होने मदुरै पहुंचे राहुल गांधी

पहले चरण में तीन करोड़ लोगों का टीकाकरण
ज्ञात हो कि पहले चरण में तीन करोड़ लोगों का टीकाकरण किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इनमें स्वास्थ्यकर्मी और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारी शामिल हैं।  सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके ‘कोविशील्ड’ और भारत बायोटेक के स्वदेश में विकसित टीके ‘कोवैक्सीन’ को देश में सीमित आपात इस्तेमाल के लिये भारत के औषधि नियामक की ओर से पिछले दिनों मंजूरी दी गई थी। भारत में टीकाकरण अभियान के लिए 2360 लोगों को राष्ट्रीय स्?तर के प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षण दिया गया है।

ड्रग्स केस: नवाब मलिक का दामाद गिरफ्तार, मेडिकल के बाद कोर्ट में होगी पेशी

इन कर्मियों को किया गया प्रशिक्षित
इनमें राज्य टीकाकरण अधिकारी, प्रशीतन श्रृंखला अधिकारी, आईईसी अधिकारी तथा अन्य भागीदार शामिल हैं। इसके अलावा 61 हजार से ज्यादा कार्यक्रम प्रबंधन, दो लाख टीकाकरण कर्मी तथा तीन लाख 70 हजार अन्य कर्मियों को राज्य, जिला और खंड स्तर पर प्रशिक्षित किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें:-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.