Tuesday, Jun 22, 2021
-->
pm modi to release rs 2 691 crore aid to lakhs of up beneficiaries today sohsnt

PMAY: पीएम मोदी ने UP के लाखों लोगों को जारी की 2,691 करोड़ रुपये की सहायता राशि

  • Updated on 1/20/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के 6.1 लाख लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अंतर्गत लगभग 2,691 करोड़ रुपये की सहायता राशि जारी की। इस मौके पर केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) भी मौजूद रहेे।

कृषि कानूनों पर अपनी राय रखने से बचेगी SC कमेटी, किसानों को दिया ये संदेश

योजना ने देश के गांवों की तस्वीर बदल दी
पीएम मोदी ने इस अवसर लोगों को संबोधित करते हुए कहा, '5 साल पहले मुझे यूपी के आगरा से प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ करने का सौभाग्य मिला था। इतने कम वर्षों में इस योजना ने देश के गांवों की तस्वीर बदल दी। प्रधानमंत्री आवास योजना ने गरीब से गरीब को भी ये विश्वास दिलाया है कि आज नहीं तो कल उनका घर हो सकता है। उन्होंने कहा, 'आज एक साथ यूपी के 6 लाख से ज़्यादा परिवारों को सीधे उनके बैंक खाते में करीब-करीब 2,700 करोड़ रुपये ट्रांसफर की गई है। इनमें से 5 लाख से ज़्यादा परिवार ऐसे हैं जिन्हें घर बनाने के लिए उनकी पहली किस्त मिली है।'

TMC नेता मदन मिश्रा के विवादित बयान पर भड़की BJP, पूछा- किसको फोड़ोगे?

80 हजार परिवार को मिली घर के लिए दूसरी किस्त
उन्होंने कहा, 'आज 80 हजार परिवार ऐसे भी हैं जिन्हें उनके मकान की दूसरी किस्त मिल रही है। अब आपके परिवार के लिए अगली सर्दी इतनी कठिन नहीं होगी। अगली सर्दी में आपका अपना घर भी होगा और घर में सुविधाएं भी होंगी। देश ने आजादी के 75 वर्ष पूरे होने तक हर गरीब परिवार को पक्का घर देने का लक्ष्य तय किया था। बीते वर्षों में लगभग दो करोड़ घर सिर्फ ग्रामीण इलाकों में बनाए गए हैं। अकेले प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भी करीब सवा करोड़ घरों की चाबी लोगों को दी जा चुकी है।

पड़ोसियों का सहारा बना है भारत, बांग्लादेश सहित 6 देशों को देगा Vaccine

यूपी में बनाए जाने हैं 22 लाख ग्रामीण आवास
यूपी में पहले की स्थिति का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'पहले जो सरकारें रही उस दौरान उत्तर प्रदेश में क्या स्थिति थी ये आप सभी ने देखा है। गरीब को ये विश्वास ही नहीं था कि सरकार भी घर बनाने में उसकी मदद कर सकती है। जो पहले की आवास योजनाएं थीं, जिस तरह से घर उनके तहत बनाएं जाते थें, वो भी किसी से छिपा नहीं है।आज योगी जी की सरकार की सक्रियता का परिणाम है कि यहां आवास योजना के काम की गति भी बदल गई और तरीका भी बदल गया है। यूपी में करीब 22 लाख ग्रामीण आवास बनाए जाने हैं। इनमें से 21.5 लाख घरों को बनाए जाने की स्वीकृति भी दी जा चुकी है।

ममता के नंदीग्राम से चुनाव लड़ने के क्या हैं मायने, चार प्वाइंट्स में समझें

यूपी के लाभार्थियों के मिलेगी आर्थिक राहत
पीएम नए साल के इस शुरूआती महीने में अब तक कई बड़ी योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन कर चुके हैं। ऐसे में अब पीएम आवास योजना के तहत 6.1 लाख लाभार्थियों को 2,691 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद जारी करना कोरोना काल में एक बड़ा राहत भरा कदम साबित होगा।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.