Wednesday, Oct 16, 2019
pm modi told president trump special personality appreciated his contribution

PM मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप को बताया विशेष शख्सियत, उनके योगदान की सराहना की

  • Updated on 9/23/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को भारत और अमेरिकी के बीच गहरे मानवीय संबंधों का जिक्र करते हुए दोनों देशों के संबंधों को मजबूत बनाने में ‘विशेष शख्सियत’ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  (DONALD TRUMP) के योगदान की सराहना की, वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में दुनिया मजबूत, फलता-फूलता और संप्रभु भारत देख रही है। मोदी ने अपने अपने अभिभाषण की शुरूआत ‘सुप्रभात ह्ययूस्टन, टेक्सास और सुप्रभात अमेरिका’ से की। 

ह्यूस्टन में बोले PM मोदी, धैर्य हमारी पहचान, लेकिन अब हम अधीर हैं

उन्होंने कहा कि आज एक विशेष शख्सियत हमारे बीच है और वह किसी परिचय के मोहताज नहीं है। इस ग्रह का हर व्यक्ति उनसे परिचित है। उन्होंने सभी जगह गहरी और अमिट छाप छोड़ी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अमेरिका और अमेरिकी लोगों के प्रति चिंता और अमेरिका को एक बार फिर से महान बनाने की ट्रंप की सोच रही है। उन्होंने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को फिर मजबूत बनाया है। उन्होंने अमेरिका और दुनिया के लिये काफी कुछ हासिल किया है।     

Howdy Modi' कार्यक्रम में शामिल न होने पर तुलसी गबार्ड ने PM मोदी को कहा 'Sorry'
     
ट्रंप ने भारतीय-अमेरिकियों की भूमिका की सराहना करते हुए कहा, ‘‘हमारे देशों को पहले से कहीं ज्यादा समृद्ध बनाने के लिए मैं मोदी के साथ काम करने का इच्छुक हूं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व भारत आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल में भारत में 30 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकाला गया है। 14 करोड़ लोग मध्यम वर्ग की श्रेणी में आयेंगे।  अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘ हमारी अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है क्योंकि हम व्यवस्था को सरल एवं लाल फीताशाही से मुक्त बना रहे हैं। ट्रंप ने ह्यूस्टन में कुछ दिनों पहले भारी बारिश के कारण हुए नुकसान एवं लोगो को हुई परेशानियों का जिक्र किया। मोदी ने कहा, ‘‘ श्रीमान राष्ट्रपति, आपने मुझे 2017 में अपने परिवार से परिचय कराया था। 

भारत-अमेरिका शांतिपूर्ण व स्थिर दुनिया के निर्माण में योगदान दे सकते हैं: PM मोदी 

प्रधानमंत्री कार्यालय ने मोदी के हवाले से ट्वीट किया, ‘‘ इतने शानदार अपनापन के लिये धन्यवाद ह्यूस्टन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारतीय समय के अनुसार रात्रि 10 बजकर 40 मिनट पर एनआरजी स्टेडियम पहुंचने पर भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर और विदेश मंत्री एस जसशंकर ने उनका स्वागत किया।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को राष्ट्रपति ट्रंप को विविध भारतीय परिधानों से सज्जित कलाकारों एवं कलाओं के बारे में बताते देखा गया। इसके बाद दोनों नेता ढोल नगाड़ों की ध्वनि के बीच मंच पर पर पहुंचे। दोनों नेताओं ने एक दूसरे का हाथ उपर उठाकर उपस्थित अमेरिकी भारतीय समुदाय के लोगों का अभिवादन किया।

RSS प्रमुख मोहन भागवत का बयान, कहा- एक भी हिंदु को देश छोड़कर नहीं जाना पड़ेगा

इससे पहले करीब 90 मिनट तक स्टेडियम में रंगारंग कार्यक्रम पेश किया गया। इसमें टेक्सास और अमेरिका भर से करीब 400 कलाकारों ने भाग लिया। लाइव और मल्टीमीडिया प्लेटफॉर्म पर कई समूहों ने प्रस्तुति दी जो भारतीय मूल के अमेरिकी समुदाय एवं भारतीय संस्कृति एवं विविधता से जुड़ी रही।  ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ रैली को संबोधित करने से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को कहा कि वह और उनके ‘मित्र’ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अच्छा समय बिताएंगे। मोदी ने कहा कि वह भी इस मुलाकात को लेकर आश्वान्वित हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.