Monday, Oct 22, 2018

PM मोदी ने हरियाणा के सोनीपत में रेल कोच रिपेयर फैक्ट्री की नींव रखी

  • Updated on 10/9/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  हरियाणा के सांपला में आज (मंगलवार) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर छोटूराम की मूर्ति अनावरण किया। ये मूर्ति 64 फुट ऊंची है। पीएम मोदी की इस रैली को मिशन 2019 से जुड़ कर देखा जा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि 2014 के आम चुनाव से पहले पीएम मोदी ने हरियाणा से ही अपने चुनाव प्रचार की शुरुआत की थी। 

मूर्ति के अनावरण के साथ ही पीएम मोदी यहा कई योजनाओं की शुरुआत करेंगे। साथ ही पीएम मोदी सोनीपत में 163 एकड़ के क्षेत्र में बनने वाली कोच फैक्ट्री की शुरुआत करेंगे। रोहतक के संपला में होने वाली इस रैली में बड़ी संख्या में लोगों के शामिल होने की संभावना है।

2019 में किसी पार्टी का प्रचार नहीं करेंगे बाबा रामदेव, कहा- नर्दलीय भी हूं और सर्वदलीय भी

कहा जा रहा है कि सर छोटू राम की मूर्ति के आनावरण के अलावा पीएम मोदी यहां उनके नाम पर एक म्यूजियम को भी पीएम देख सकते। कहा जा रहा है कि इस मूर्ति को बनाने के लिए राज्य सरकार ने कई किसानों से लोहा लिया है। बता दें कि सर छोटू राम को हरियाणा के किसान मजदूरों के मसीहा के रूप में देखा जाता है। 

चुनाव की तैयारी में जुटे राहुल, आज से 2 दिन के दौरे पर जाएंगे राजस्थान

सर छोटूराम का जन्म 24 नवम्बर 1881 में झज्जर के छोटे से गांव गढ़ी सांपला में हुआ था।  छोटूराम का असली नाम राय रिछपाल था। अपने भाइयों में से सबसे छोटे थे इसलिए सारे परिवार के लोग इन्हें छोटू कहकर पुकारते थे। पहले विश्वयुद्ध के वक्त चौधरी छोटूराम ने रोहतक से 22 हजार से अधिक जाट सैनिकों की भर्ती करवाई थी। साथ ही छोटूराम ने एक अंग्रेजी समाचार पत्र सहित कई का संपादन एवं संचालन भी किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.