Wednesday, Sep 18, 2019
pm modi will address cop14 representatives of 190 countries will be present there

कॉप अधिवेशन में बोले PM मोदी- 10 साल में 50 लाख हेक्टेयर जमीन को बनाएंगे उपजाऊ

  • Updated on 9/9/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री मोदी कॉप-14 (Conference of the Parties) को संबोधित करने के लिए ग्रेटर नोएडा (Greater noida) पहुंच गए हैं। आज होने वोले इस सम्मेलम में दुनिया भर से 190 से अधिक देशों के मंत्री शामिल हो रहे हैं। सम्मेलन के दौरान वैश्विक स्तर पर जलवायु परिवर्तन (Climate change), नष्ट होती जैव विविधता (Bio-diversity), मरुस्थलीकरण (Desertification) जैसे बढ़ते खतरे से निपटने को लेकर चर्चा होगी।

इस दौरान पीएम मोदी भारत में इन समस्याओं से निपटने के लिए किए जा रहे उपाय को भी सबसे साझा करेंगे। पिछले कई दिनों से दुनियाभर के विशेषज्ञ इन मुद्दों पर उपनी राय और अनुभवों को बता रहे हैं ताकि पृथ्वी को आने वाले खतरों से बचाया जा सके।

Live Updates:

10 साल में 50 लाख हेक्टेयर बंजर जमीन को बनाएंगे उपजाऊ

पानी बचाने के मसले पर एक सेमिनार बुलाने की जरूरत, जहां इन मसलों का हल निकाला जा सकेः

हमारी सरकार किसानों की आय दोगुना करने की ओर बढ़ रही हैः PM मोदी
- पानी की समस्या को लेकर हमने अलग मंत्रालय बनाया हैः PM मोदी
- भारत सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को रोकने की ओर बढ़ चुका हैः PM मोदी

- हम अपनी धरती को मां मानते हैंः PM मोदी

Article 370 के सहारे कश्मीर में आतंकवाद फैला रहा था PAK: अजीत डोभाल

दुनिया भर के वैज्ञानिक और विशेषज्ञ इन मुद्दों अपनी बात कह चुके हैं
बता दें कि कांफ्रेंस ऑफ द पार्टीज हर बार अलग-अलग देशों में होता है इस बार यह मेजबानी भारत को मिली है। कॉप-14 दो सिंतबर से शुरू हुआ था, जिसमें अभी तक दुनिया भर के वैज्ञानिक और विशेषज्ञ, जलवायु परिवर्तन, नष्ट होती जैव विविधता, मरुस्थलीकरण जैसी सभी मुद्दों पर अपने-अपने देश की चिंताएं, समस्याएं और उससे निपटने के लिए उपाओं और अनुभवों को साझा कर चुके हैं। यह सम्मेलन 13 सिंतबर तक चलेगा। इसमें वैश्विक स्तर की समस्याओं का सामना करने के लिए रोडमैप सामने आ सकता है जिससे आगे आने वाली पीढ़ियों के लिए पृथ्वी को सुरक्षित कर सकें। इस मुहीम में भारत अपनी महत्वपूर्ण भुमिका निभा रहा है इसलिए भारत को इस बार कॉप-14 के मेजबानी के लिए चुना गया है।

मुंबई: PM मोदी ने #MakeInIndia के तहत राष्ट्र को समर्पित होने वाली पहली मेट्रो कोच का किया निरीक्षण

सुरक्षा डेढ़ हजार के करीब पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा
ग्रेटर नोएडा में होने वाले इस कॉप सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा में डेढ़ हजार के करीब पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। जिस हॉस में पीएम मोदी संबोधन करेंगे वहां यूएन सुरक्षा एजेंसी और एसपीजी के जवान रहेंगे। वहीं मेरठ और आगरा जोन के राजपत्रित अधिकारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है। सीएम आदित्यनाथ साढ़े नौ बजे गौतमबुद्ध विवि में हेलिकॉप्टर से उतरेंगे। फीर कार से एक्सपो मार्ट पहुंचकर पीएम मोदी का स्वागत करेंगे। जानकारी मिली है कि पीएम और सीएम के आने से पहले सभी सुरक्षा इंजाम के लिए रिहर्सल किया गया है। एक्सपो मार्ट में यूएन की सुरक्षा एजेंसी व एसपीजी के जवान सुरक्षा संभालेगे। सुरक्षा कर्मीयों के मुताबिक सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। एक्सपो मार्ट के अलग-अलग गेट, आस-पास के मेट्रो स्टेशन और गोलचक्करों पर सुरक्षा के लिए क्यूआरट की टीमें मैजूद रहेंगी। 


 


 

 

  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.