Thursday, Apr 09, 2020
PM Modis mega roadmap ready to defeat Corona lockdown period will increase if needed

Corona को हराने के लिये पीएम मोदी का मेगा रोडमेप तैयार, बढ़ेगी Lockdown की अवधि?

  • Updated on 3/26/2020

नई दिल्ली/कुमार आलोक भास्कर।  देश में लगातार कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले में बढ़ोतरी,लॉकडाउन और मोदी सरकार की अगले 3 महीने की राहत पैकेज की तैयारी- इन सारी बातों को पिरोकर देंखेगे तो यह स्पष्ट है कि महज 21 दिनों तक ही घरों में कैद रहना तो एक झांकी है। पीएम नरेंद्र मोदी पूरी मुश्तैदी से कोरोना वायरस को हराने के लिये हरसंभव प्रयास करते नजर रहे है। इसके लिये बस उन्हें साथ चाहिये तो देश के सभी जनता का- ताकि जरुरत महसूस हुई तो इस लॉकडाउन को जून तक बढ़ाया जा सकता है।

उपर गरजे आसमान तो नीचे बरसे पीएम मोदी,Corona के खिलाफ देश जीतेगा निर्णायक लड़ाई!m

सोशल डिसटेंसिंग का करें सभी पालन

कोरोना वायरस को हराना इतना आसान नहीं है जितना हमलोग घरों में आराम से बैठकर सोचते है। इसके लिये दृढ़ इच्छाशक्ति की जरुरत है। अगर यह सिर्फ केंद्र सरकार और राज्य सरकार के प्रयासों तक सीमित रहता तो बड़ी आसानी से आज की सभी सक्षम केंद्र और राज्य सरकारें बेहतरीन समन्वय से हरा सकती है। लेकिन इसमें भागीदारी जनता की सुनिश्चित किये बगेर यह संभव ही नहीं बल्कि असंभव है।

अघोषित इमरजेंसी और जनता कर्फ्यू से देश को क्या हुआ हासिल?

भीड़ का न बनें कभी-भी हिस्सा

इसलिये जैसे ही आप बैखोफ होकर अपने घर से निकलकर चंद कदम चलकर बाजार का हिस्सा बनेंगे तो कोई नहीं जानता कि उस भीड़ में भी कोरोना संक्रमित मरीज आपके बगल से अभी-अभी गुजरा है या जिस किराना स्टोर या सब्जी की दुकान पर अपने थैले भरनें में व्यस्त है तबतक आप भी संक्रमित हो चुके होते है। जो सबसे खराब दौर फिलहाल हम सबके लिये है। जिससे हम सभी को हरसंभव बचने की आवश्यकता है।

Narendra Modi

कोरोना ALERT : पुरुष हो जाएं सावधान, महिलाओं के मकाबले आप पर मंडरा रहा है ज्यादा खतरा!

महज 9 दिनों में बढ़ी संक्रमित मरीजों की संख्या

कोरोना वायरस की भयावहता की एक तस्वीर आपके सामने पेश है जिससे आप भी चौंक जाइएगा। 16 मार्च को कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 114 थी और उस समय तक मात्र 2 लोगों की जान गई। जो महज 9 दिन में ही बढ़कर 650 संक्रमित पार कर चुकी और मौत भी 14 तक पहुंच गई है। इसका मतलब मात्र इतने कम दिनों में ही कोरोना से संक्रमित और मौत की संख्या में कितनी तेजी से वृद्धि हुई है। यह आंकड़े देखते समय याद रखिये कि देश में 22 मार्च,रविवार से ही जनता कर्फ्यू और लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है। उसमें भी शनिवार रात 9 बजे से ही अधिकांश शहरों में ज्यादातर लोग जो घर पहुंचे,उनमें से कम ही लोग अपने घरों से बाहर निकले है। इसके बाद भी कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को कहीं से भी हल्के में लेना हम सबके लिये सुसाइड से कम नहीं है।

Corona:  उत्तरप्रदेश में 4 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित मरीजों की संख्या पहुंची 42

पीएम मोदी ने सही समय पर उठाया कदम

पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के खतरे को भांपते हुए ही हाथ जोड़कर देशवासियों से एक सप्ताह में 2 बार जनता से रुबरु हुए है। फिर आज वित्त मंत्री ने सरकार का खजाना जनता के लिये खोलने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। जिसमें महिलाओं के खाते में राशि देना,मुफ्त गैस सिलेंडर, किसानों को आर्थिक मदद, कर्मचारियों के ईपीएफ में मदद ऐसे महत्वपूर्ण कदम है जो मोदी सरकार की संजीदगी को भी दर्शाता है। हालांकि यह भी सच है कि देश में आई इस संकट की घड़ी में दिल्ली में सीएम अरविंद केजरीवाल,उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ,तेलांगना के सीएम चंद्रशेखर राव,केरल,झारखंड,बिहार,महाराष्ट्र तमाम ऐसे राज्यों के मुखिया है जो अपने सीमित संसाधन के बाद भी जनता के लिये भरसक प्रयास करते नजर आते है।

लॉकडाउन के बाद दिल्ली मेट्रो की सेवाएं 14 अप्रैल तक स्थगित

यदि 21 दिनों में हालात नहीं हुआ काबू तो...

लेकिन सवाल फिर से वहीं पहुंचता है कि यदि अगले 21 दिनों में कोरोना वायरस पर जीत हासिल नहीं हुई तो पीएम नरेंद्र मोदी ने अगले 3 महीनों के लिये रोडमेप तैयार कर लिया है। जिसमें सहयोग निश्चत रुप से जनता की भी चाहिये।देशवासियों को भी इस हालात में Panic होने की आवश्यकता नहीं है। आप बस सोशल मीडिया और मीडिया से सरकार पर पैनी निगाहें रखिये कहीं से भी आवश्यक सामानों की कमी को लेकर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है तो उस तरफ स्थानीय प्रशासन से लेकर राज्य सरकार और केंद्र सरकार तक ध्यान खींचिये। लेकिन अगले 3 महीनें तक भी अगर आपको ऐसे हालात से गुजरना पड़े तो अपने भीतर की नकारात्मक उर्जा को सकारात्मक शक्ति में कैसे तब्दील किया जाए- इस पर विचार करना चाहिये। .

  

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें 

क्या अखबार पढ़ने से हो सकता है कोरोना का संक्रमण? जानिए क्या कहता है WHO

क्या है कोरोना वायरस? जानें, बीमारी के कारण, लक्षण व समाधान

इन आयुर्वेदिक उपायों का करें इस्तेमाल, नहीं आएगा Coronavirus पास 

coronavirus: 5 दिन में दिखे ये लक्षण तो जरूर कराएं जांच 

यदि आपका है यह Blood Group तो जल्द हो सकते हैं कोरोना वायरस के शिकार 

कोरोना वायरस: जिम बंद हुए हैं एक्सरसाइज नहीं, 'वर्क फ्रॉम होम' की जगह करें 'वर्कआऊट फ्रॉम होम' 

Coronavirus को रखना है दूर तो डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें 

कोरोना वायरस : मास्क के इस्तेमाल में भी बरतें सावधानियां, ऐसे करें यूज 

कोरोना वायरस से जुड़े ये हैं कुछ खास मिथक और उनके जवाब 

मिल गया Coronavirus का इलाज! जल्द ठीक हो सकेंगे सभी संक्रमित 

 

 

  

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

comments

.
.
.
.
.