Monday, Mar 01, 2021
-->
pm narendra modi laid the foundation stone for light house projects in 6 states pragnt

New Year पर PM मोदी ने दिया तोहफा, 6 राज्यों में लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स की रखी आधारशिला

  • Updated on 1/1/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने छह राज्यों के छह शहरों में वैश्विक आवासीय प्रौद्योगिकी चुनौती-भारत (जीएचटीसी-भारत) के तहत हल्के मकानों से जुड़ी परियोजनाओं की आधारशिला रखी। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित एक समारोह में मोदी ने सस्ते और टिकाऊ आवासीय उत्प्रेरक (एएसएचए- इंडिया) के तहत विजेताओं की घोषणा भी की।

PM मोदी ने देशवासियों को दी नववर्ष की बधाई, कही ये बात

'नवारितिह' नाम से की पाठ्यक्रम की शुरुआत
उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) को लागू करने में उत्कृष्टता के लिए वार्षिक पुरस्कार भी प्रदान किए। इस अवसर पर आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी के अलावा त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के राज्यपाल और मुख्यमंत्री उपस्थित थे। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर 'नवारितिह' के नाम से नवोन्मेषी निर्माण प्रौद्योगिकी पर एक पाठ्यक्रम की शुरुआत की और 54 नवोन्मेषी आवासीय निर्माण प्रौद्योगिकी के एक संग्रह का विमोचन भी किया।

नाइट कर्फ्यू लगने से नए साल का जश्न पड़ा फीका, रात में बाहर निकलने से पहले जान लें नियम

जीएचटीसी- इंडिया के तहत होगा निर्माण
प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक हल्के मकान से जुड़ी परियोजनाएं देश में पहली बार निर्माण क्षेत्र में इतने बड़े पैमाने पर नए जमाने की वैकल्पिक वैश्विक प्रौद्योगिकी, सामग्री और प्रक्रियाओं का बेहतरीन प्रदर्शन करती हैं। इनका निर्माण जीएचटीसी- इंडिया के तहत किया जा रहा है। इन हल्के मकानों का निर्माण इंदौर, राजकोट, चेन्नई, रांची, अगरतला और लखनऊ में किया जा रहा है। हर जगह इस तरह के एक हजार आवासों का निर्माण किया जाना है। यह निर्माण कार्य एक साल के भीतर पूरा कर लिए जाने की संभावना है। 

राहुल ने ‘उद्योगपतियों का कर्ज माफ किए जाने’ को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा

PM मोदी ने देशवासियों को दी नववर्ष की बधाई
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नए वर्ष के आगमन पर देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी तथा उनके सुख, समृद्ध और स्वस्थ जीवन की कामना की। उन्होंने ट्वीट किया, 'आप सभी को वर्ष 2021 की बधाई। यह साल आपके जीवन में सुख, समृद्धि और उत्तम स्वास्थ्य लेकर आए। उम्मीद और कल्याण की भावना प्रबल हो।'

पीएम मोदी ने कहा, 'वर्ष 2020 तक अपने अंत की ओर है।' पीएम ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मुलाकात की और उन्हें घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मामलों की जानकारी दी। उन्होंने वर्ष 2021 के लिए शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया जो भारत के लोगों के लिए एक उज्जवल भविष्य का वादा करता है। आइए हम शांति और सद्भावना को बढ़ावा देने वाले प्रेम और करुणा की भावना से भरे समावेशी समाज के निर्माण के लिए मिलकर काम करना जारी रखें। आप सभी सुरक्षित और स्वस्थ रहें, और हमारे राष्ट्र की प्रगति के सामान्य लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए नए सिरे से ऊर्जा के साथ आगे बढ़ें।

ये भी पढ़ें...

 

comments

.
.
.
.
.