Sunday, Feb 28, 2021
-->
pm narendra modi show green signal to 8 special trains today sohsnt

अब स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक पहुंचना होगा आसान, PM मोदी ने 8 स्पेशल ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

  • Updated on 1/18/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra modi) ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity), केवड़िया को देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से जोड़ने वाली 8 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। साथ ही प्रधानमंत्री ने गुजरात में विभिन्न रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

महाराष्ट्र सरकार ने 18 जनवरी तक कोरोना वैक्सीनेशन अभियान पर लगाई रोक, जानें क्या थी वजह

 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये इसका शुभारंभ किया। साथ ही सरदार सरोवर बांध के निकट इस वनाच्छादित पर्यटन स्थल केवडिया, डभोई और चांदौद रेलवे स्टेशनों के नवनिर्मित भवनों, डभोई-चांदौद अमान परिवर्तन, प्रतापनगर-केवडिया नवविद्युतीकृत रेलखंड और चांदौद-केवडिया ब्राॅड गेज लाइन का उद्घाटन भी किया।

कोरोना वैक्सीन लगवाने से किसानों का इनकार, कहा- पहले कृषि कानूनों को रद्द करे सरकार

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने वाले पर्यटकों को मिलेगा लाभ
इस मौके पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'रेलवे के इतिहास में संभवत: पहली बार ऐसा हो रहा है जब एक साथ देश के अलग-अलग कोने से एक ही जगह के लिए इतनी ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गई हो। केवड़िया जगह भी तो ऐसी है, इसकी पहचान देश को एक भारत, श्रेष्ठ भारत का मंत्र देने वाले सरदार पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा से है। उन्होंने कहा, 'इस रेल कनेक्टिविटी का सबसे बड़ा लाभ स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने आने वाले पर्यटकों को तो मिलेगा ही, साथ ही ये कनेक्टिविटी के​वड़िया के आदिवासी भाई-बहनों का जीवन भी बदलने जा रही है। इससे रोजगार और स्वरोजगार के नए अवसर आएंगे।

Corona के खिलाफ जंग में पीएम मोदी ने सही समय पर लिया सही निर्णयः शाह 

रेलवे के पूरे तंत्र में व्यापक बदलाव
पीएम मोदी ने कहा, 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए अब स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से भी ज्यादा पर्यटक पहुंचने लगे हैं। अपने लोकार्पण के बाद करीब 50 लाख लोग स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने आ चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज़ादी के बाद हमारी ज्यादातर ऊर्जा पहले की रेल व्यवस्था को सुधारने में लगी रही। उस दौरान नई सोच और नई तकनीक पर फोकस कम रहा। ये अप्रोच बदली जानी बहुत जरूरी थी, इसलिए बीते सालों में देश में रेलवे के पूरे तंत्र में व्यापक बदलाव करने के लिए काम किया गया।

फिर पीएम-केयर्स फंड पर उठे सवाल,100 पूर्व नौकरशाहों ने लिखा पत्र  

ज्यादा स्पीड के लिए सक्षम होगा रेल ट्रैक
उन्होंने कहा, 'देश में रेल नेटवर्क के आधुनिकीकरण के साथ ही आज देश के उन हिस्सों को रेलवे से जोड़ा जा रहा है जो अभी जुड़े नहीं थे। आज पहले से कहीं ज़्यादा तेजी के सा​थ पुराने रेल रूट का चौड़ीकरण और बिजलीकरण किया जा रहा है, रेल ट्रैक को ज्यादा स्पीड के लिए सक्षम बनाया जा रहा है। 

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कही ये बात
इसके साथ ही रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि केवडिया में सरदार पटेल की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा देशवासियों को गौरवान्वित करने वाला राष्ट्रीय तीर्थस्थल है जो अब विश्व भर में एक अलग पहचान बना चुका है।इस मौके पर सरदार पटेल के वृहद परिवार के सदस्य आणंद एवं नडियाद से वीडियो लिंक से जुड़े थे।

कई राज्यों के मुख्यमंत्री एक साथ जुडे
 इस मौके पर हजरत निजामुद्दीन स्टेशन पर रेल मंत्री पीयूष गोयल, विदेश मंत्री एस जयशंकर और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन जबकि केवडिया स्टेशन पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी मौजूद थे। वीडियो लिंक के माध्यम से अहमदाबाद से गुजरात के राज्यपाल देवव्रत आचार्य एवं उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल, मुंबई से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंंत्री योगी आदित्यनाथ और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल उपस्थित थे।
             
केवडिया के लिए चलेगी ये रेलगाडियां
गुजरात के केवडिया के लिए जिन ट्रेनों का उद्घाटन किया गया, उनमें वाराणसी केवडिया महामना एक्सप्रेस (साप्ताहिक), दादर-केवडिया एक्सप्रेस (दैनिक), अहमदाबाद-केवडिया जनशताब्दी एक्सप्रेस (दैनिक), हजरत निजामुद्दीन-केवडिया एक्सप्रेस (सप्ताह में दो दिन), रीवा-केवडिया एक्सप्रेस (साप्ताहिक), चेन्नई एमजीआर सेंट्रल - केवडिया एक्सप्रेस (साप्ताहिक) ट्रेनों के अलावा दो जोड़ी प्रतापनगर -केवडिया मेमू ट्रेनें शामिल हैं। केवडिया स्टेशन पहला नवनिर्मित स्टेशन है जिसे पूर्ण रूप से हरित स्टेशन का प्रमाणपत्र दिया गया है। भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) केवडिया में 200 कमरों का एक बजट होटल बना रहा है। इसके अलावा 200 कमरों को हाेमस्टे विकसित किया जा रहा है।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.