Wednesday, Aug 10, 2022
-->
pm narendra modi swarnim vijay mashaal on the 50th ann 1971 india-pakistan war pragnt

Vijay Diwas 2020: PM मोदी ने 'स्वर्णिम विजय मशाल' प्रज्वलित कर 1971 के युद्ध नायकों को किया याद

  • Updated on 12/16/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। वर्ष 1971 के भारत- पाकिस्तान युद्ध के 50 साल पूरे हो गए हैं। स्वर्णिम विजय दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय समर स्मारक पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बुधवार को राजधानी दिल्ली स्थित राष्ट्रीय समर स्मारक की अमर ज्योति से 'स्वर्णिम विजय मशाल' प्रज्वलित कर उन्हें देश के विभिन्न हिस्सों में रवाना किया। इससे पहले पीएम मोदी ने स्वर्णिम विजय दिवस के अवसर पर वॉर मेमोरियल में श्रद्धांजलि अर्पित की।

किसान आंदोलन के बीच राहुल गांधी ने सरदार पटेल को किया याद, निशाने पर मोदी सरकार

PM मोदी ने प्रज्वलित की 'स्वर्णिम विजय मशाल'
प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर 1971 के युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। मोदी ने राष्ट्रीय समर स्मारक पर लगातार जलती रहने वाली ज्योति से चार विजय मशाल प्रज्वलित की और उन्हें 1971 के युद्ध के परमवीर चक्र और महावीर चक्र विजेताओं के गांवों सहित देश के विभिन्न भागों के लिए रवाना किया।

हेलीकॉप्टर घोटाला: कारोबारी गुप्ता को कोर्ट ने राहत देने से इनकार

राजनाथ ने स्वर्णिम विजय दिवस पहचान चिन्ह का किया अनावरण
विजय दिवस के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में मोदी के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुख उपस्थित थे। स्वर्णिम विजय वर्ष समारोह के अवसर पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचकर स्वर्णिम विजय दिवस पहचान चिन्ह का अनावरण किया।

प्रशांत भूषण ने अवमानना मामले में पुनर्विचार याचिका से सुप्रीम कोर्ट से की गुजारिश

1971 में हुआ था भारत-पाक युद्ध
इन विजेताओं के गांवों के अलावा 1971 के युद्ध स्थलों की मिट्टी को नई दिल्ली के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में लाया जाएगा। गौरतलब है कि 16 दिसंबर भारत में विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन पाकिस्तान के खिलाफ 1971 में भारत को जीत मिली थी, जिसके फलस्वरूप एक देश के रूप में बांग्लादेश अस्तित्व में आया था।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.