Wednesday, Dec 01, 2021
-->
pm narendra modi tweet on world environment day 2020 corona lockdown pragnt

'विश्व पर्यावरण दिवस' पर PM मोदी की अपील, जैव- विविधता के संरक्षण की करें प्रतिज्ञा

  • Updated on 6/5/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day 2020) मनाया जाता है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इस धरती को भविष्य की पीढ़ियों के लिए बेहतर स्थान बनाने के लिहाज से सामूहिक प्रयासों का आह्वान किया। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 'विश्व पर्यावरण दिवस पर हम अपनी पृथ्वी की समृद्ध जैव-विविधता के संरक्षण की अपनी प्रतिज्ञा दोहराते हैं। आइए हम सामूहिक रूप से वनस्पतियों और जीवों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास करें जिनसे पृथ्वी फल-फूल रही है।'

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर CM केजरीवाल ने किया वृक्षारोपण, ली ये प्रतिज्ञा

जैव-विविधता को संरक्षित रखने का संकल्प दोहराएं
उन्होंने लिखा, 'काश आगामी पीढ़ियों के लिए हम एक बेहतर धरती बना पाएं।' मोदी ने अपने हाल के 'मन की बात' कार्यकम का एक वीडियो भी शेयर किया जिसमें उन्होंने विश्व पर्यावरण दिवस का जिक्र किया था। उन्होंने कहा, 'इस वर्ष की थीम जैव-विविधता है जो आज के हालात में खासतौर से प्रासंगिक है। लॉकडाउन के कारण बीते कुछ हफ्तों में जीवन की गति जरूर कुछ धीमी पड़ी लेकिन इसने हमें हमारे आसपास प्रकृति की समृद्ध विविधता या जैव-विविधता पर आत्मनिरीक्षण का एक अवसर भी दिया।'

फिल्म 'जंगली' ने मनाया विश्व पर्यावरण दिवस, हाथी के साथ कुछ एेसे नजर आए विद्युत जामवाल

बरसात का पानी बचाने की भी अपील
उन्होंने कहा कि वायु एवं ध्वनि प्रदूषण की वजह से पक्षियों की कई प्रजातियां एक तरह से लुप्त हो गई थीं लेकिन इतने वर्षों बाद लोग अपने घरों में वो सुमधुर कलरव फिर सुन सकते हैं। प्रधानमंत्री ने बरसात का पानी बचाने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि बारिश के पानी के संरक्षण के परंपरागत तरीके बहुत ही आसान हैं और उनकी मदद से हम पानी को बचा सकते हैं। उन्होंने लोगों से पौधारोपण करने तथा इस बारे में संकल्प लेने को भी कहा ताकि प्रकृति से हमारा रोजाना का रिश्ता बन जाए। उन्होंने कहा कि गर्मी बढ़ रही है इसलिए पक्षियों के लिए पानी रखना न भूलें।

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने लखनऊ (Lucknow) में पौधा रोपण किया।

वहीं दिल्ली (Delhi) में केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) और केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो न पौधा रोपण किया।

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरों को यहां पढ़ें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.