Tuesday, Jan 31, 2023
-->
pm-will-virtually-inaugurate-national-institute-of-unani-medicine-on-11th

11 को पीएम करेंगे राष्ट्रीय यूनानी चिकित्सा संस्थान का वर्चुअल उद्घाटन 

  • Updated on 12/7/2022

 

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। गाजियाबाद के कमला नेहरूनगर में उत्तर भारत का पहला राष्ट्रीय यूनानी चिकित्सा संस्थान बनकर तैयार हो चुका है। अब आगामी 11 दिसम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसका वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन से पूर्व बुधवार को आयुष मंत्रालय की संयुक्त सचिव कविता गर्ग और यूनानी पद्धति के सलाहकार मुख्तार अहमद काजमी ने संस्थान का निरीक्षण किया और तैयारियों को लेकर जानकारी ली।

फिलहाल अस्पताल में ओपीडी में संचालित की जा चुकी है। निरीक्षण करने पहुंचे अधिकारियों को संस्थान के हेड डॉ जुल्फिकल, सहायक मुख्य इंजीनियर चारूष ने अधिकारियों को संस्थान की बिल्डिंग के बारे में विस्तार से जानकारी दी और उद्घाटन की तैयारियों का ब्यौरा दिया। बतया कि परिसर में रेलिंग और डिवाइडर की रंगाई पुताई का कार्य भी पूरा कर लिया गया है।

बताया कि यूनानी अस्पताल के सभागार में वर्चुअल उद्घाटन के लिए बड़ी स्क्रीन लगाई जाएगी। सभागार में 185 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। इसके अलावा बाहर भी कार्यक्रम के लाइव प्रसारण के लिए बड़ी स्क्रीन लगवायी जा रही है। बता दें किए 381.42 करोड़ की लागत से 10 एकड़ भूमि में इस संस्थान का निर्माण कार्य सितम्बर 2019 में शुरू हुआ था। जिसे सितम्बर 2022 में इसे पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था।

संस्थान में मरीजों के लिए 200 बेड की सुविधा होगी। जिसमें बच्चों के लिए भी अलग से वार्ड बनाया गया है। राष्ट्रीय यूनानी चिकित्सा संस्थान में 14 विभाग होंगे। यहां पर छात्र पीजी के साथ डाक्टरेट भी कर सकेंगे। संस्थान के परिसर में ही विद्यार्थियों के रहने के लिए गल्र्स और ब्वॉयज हॉस्टल भी बनाया गया है। फिलहाल उद्घाटन को लेकर तैयारियां तेज है और मंत्रालय की ओर से अतिथियों की लिस्ट मिलने का इंतजार किया जा रहा है। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.