pmmodi will meet donaldtrump in france g7summit kashmir issue article370

G-7 सम्मेलन में ट्रंप से मिले PM मोदी, कहा- भारत- पाक मिलकर करेंगे समस्या का समाधान

  • Updated on 8/26/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। G-7 सम्मेलन (G-7 Summit) में भाग लेने फ्रांस पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की आज अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) से मुलाकात हुई। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत-पाक के विषय द्विपक्षीय हैं जिसका समाधान दोनों देश मिलकर करेंगे। 

Live Updation:

भारत-पाक के विषय द्विपक्षीय हैंः PM मोदी 

कई विषयों पर US के सुझावों का स्वागतः PM मोदी

हम दोनों की मुलाकात अहम, कई क्षेत्रों में साथ बढ़ने की कोशिशः  PM मोदी

भारत-US लोकतांत्रिक मूल्यों को आगे लेकर चल रहे हैंः PM मोदी

सत्यपाल मलिक को कश्मीर में BJP का अध्यक्ष होना चाहिए- अधीर रंजन चौधरी

भारत को स्पेशल इनविटेशन

जानकारी के लिए आपको बता दें कि G-7 सम्मेलन में भारत को स्पेशल इनविटेशन देकर बुलाया गया है। इस सम्मेलन में विश्व के सात विकसित देश हिस्सा लेते हैं। ये G-7 सात एलीट देशों का ग्रुप है। ये देश दुनिया की अर्थव्यवस्था की देखभाल करने का जिम्मा उठाते हैं। भारत इस क्लब का हिस्सा नहीं है। इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी क्लाईमेट चेंज और डिजिल मुद्दे को लेकर चर्चा करेंगे। 

G-7 ग्रुप का सदस्य नहीं होने के बाद भी भारत को भेजा गया स्पेशल इनविटेशन, जानिए क्यूं ?

ट्रंप ने जाहिर की थी मध्यस्थता की इच्छा

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप पहले ही कश्मीर मामले में कई बार बयान दे चुके हैं। इस पर मध्यस्थता करने की इच्छा भी जता चुके हैं। वहीं ट्रंप ने कश्मीर के मुद्दे को धर्म से जुड़ा हुआ बताया था। भारतीय संविधान से अनुच्छेद 370 के खंड-1 को छोड़कर बाकी सभी खंड हटा दिए गए हैं। साथ ही जम्मू कश्मीर राज्य का पुनर्गठन भी किया गया है। इसके बाद से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। इस मामले को लेकर पाकिस्तान अमेरिका से आवाज उठाने की मांग कर चुका है। वहीं भारत का साफ कहना है कि कश्मीर भारत का आंतरिक मुद्दा है। अब पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप की मुलाकात के दौरान इस मुद्दे को लेकर भारत अमेरिका को क्या जवाब देगा इस पर सभी की नजर है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.