police-issues-advisory-for-char-dham-yatra

चारधाम यात्रियों के लिए एडवायजरी जारी, निर्धारित रूट प्लान का करें पालन

  • Updated on 6/12/2019

देहरादून/ब्यूरो। चारधाम यात्रा व पर्यटक सीजन के बीच बुधवार को गंगा दशहरा और वीरवार को निर्जला एकादशी के स्नान पर्वों पर हरिद्वार में भारी भीड़ उमड़ने की संभावना है। इसे देखते हुए पुलिस ने बाहर से आने वाले यात्रियों-पर्यटकों के लिए एडवायजरी जारी की है।

खासतौर से पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर से आने वाले यात्रियों व पर्यटकों के लिए जारी एडवायजरी में जाम से बचने के लिए वैकल्पिक रूट सुझाए गए हैं। आईजी गढ़वाल रेंज की ओर से यह एडवायजरी तब जारी की गई है, जब कि पिछले सप्ताह सोमवती अमावस्या के स्नान के दौरान हरिद्वार में घंटों जाम लगा रहा और इस अव्यवस्था की वजह से पुलिस की काफी किरकिरी हुई।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी इसका संज्ञान लिया। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने भी अधिकारियों के साथ बैठक कर इस संबंध में निर्देश जारी किए। वहीं, मसूरी समेत पर्यटक स्थलों और चारधाम यात्रा मार्गों पर भी इन दिनों जाम के हालात बने हैं।

जाम से बचने के लिए इन रूटों का करें इस्तेमाल:

▪ मेरठ, दिल्ली और एनसीआर से आ रहे यात्री, जिन्हें बदरीनाथ और केदारनाथ की यात्रा पर जाना है, वे मुजफ्फरनगर-मीरापुर- बिजनौर से कोटद्वार होते हुए श्रीनगर मार्ग पर जा सकते हैं।

▪ मेरठ, दिल्ली और एनसीआर से यमुनोत्री-गंगोत्री जाने वाले यात्री मुजफ्फरनगर से देवबंद-गागलहेड़ी-मिर्जापुर-विकासनगर-यमुना ब्रिज-डामटा होते हुए जा सकते हैं।

▪ मेरठ, दिल्ली और एनसीआर से मसूरी आने वाले पर्यटक मुजफ्फरनगर से देवबंद- मोहंड होते हुए देहरादून से मसूरी जा सकते हैं।

▪ चंडीगढ़ और पंजाब से यमुनोत्री- गंगोत्री जाने वाले यात्री पांवटा साहिब- विकासनगर- यमुना ब्रिज- डामटा होते हुए यमुनोत्री- गंगोत्री जा सकते हैं।

▪ चंडीगढ़ और पंजाब से बद्रीनाथ-केदारनाथ व हेमकुंड साहिब जाने वाले यात्री पांवटा साहिब-विकासनगर-देहरादून-भानियावाला-नटराज चौक (ऋषिकेश) होते हुए जा सकते हैं।

‘चारधाम यात्रियों व पर्यटकों की सुविधा के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। उनसे अपील की जा रही है कि हरिद्वार में दो दिन होने वाले स्नान पर्व को देखते हुए खासतौर से इस पर अमल करें। गूगल का इस्तेमाल न करें। यात्रियों व पर्यटकों को जाम से बचने के लिए रूट प्लान और निर्धारित पार्किंग स्थल का ही इस्तेमाल करना चाहिए।‘

    अजय रौतेला, आईजी (गढ़वाल रेंज)  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.