Thursday, Apr 02, 2020
police-vigilant-pro-and-opposition-face-to-face-after-violence

CAA विरोध: दिल्ली में हिंसा बरकरार, 5 की मौत 105 घायल, मेट्रो स्टेशन बंद

  • Updated on 2/24/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सीएए (CAA) के विरोध में उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद (Jafrabad) और मौजपुर इलाके चल रहा प्रदर्शन सोमवार को और भी हिंसक हो गया। इस प्रदर्शन में दिल्ली पुलिस के एक कांस्टेबल रतनलाल और चार उपद्रवियों की भी मौत हो गई। इनके नाम फुरकान, राहुल और शाहिद बताए गए हैं। इसके अलावा पूर्वी जोन के ज्वाइंट सीपी आलोक कुमार, शाहदरा जोन के डीसीपी अमित शर्मा समेत 37 पुलिसकर्मी घायल हो गए। 60 प्रदर्शनकारी भी घायल हैं। प्रदर्शनकारियों ने सरेआम गोलियां चलाईं और 30 से अधिक जगहों पर आगजनी की। 


CAA विरोध में भड़की हिंसा में हेड कांस्टेबल रतन लाल की हुई मौत, DCP हुए घायल

अमित शाह ने की बैठक
गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने मंत्रालय के अधिकारियों की बैठक में स्थिति के बारे में जानकारी ली। बैठक के बाद उन्होंने कहा, ‘प्रदर्शनकारी का पुलिस पर बंदूक तानना बर्दाश्त के लायक नहीं है। पुलिस आयुक्त को आदेश दे दिए हैं कि हिंसा पर कैसे काबू पाना है, वह स्वयं तय करे।’ बीजेपी नेता कपिल मिश्रा के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने के मामले में केस दर्ज किया गया है। पुलिस मिश्रा को गिरफ्तार करने उनके घर पहुंची, लेकिन वह नहीं मिले। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में प्रदर्शन सुबह 12 बजे से शुरू हुआ और देर रात तक जारी रहा। 

TrumpVisitIndia: दिल्ली में इन जगहों पर होगा ट्रैफिक डायवर्ट, लग सकता है भारी जाम

देश की छवि खराब करने की कोशिश : गृह राज्य मंत्री 
गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ( Kishan Reddy) ने दिल्ली की घटना पर कहा कि लोकतांत्रिक देश में अङ्क्षहसक प्रदर्शन स्वीकार्य हैं लेकिन ङ्क्षहसा नहीं। उन्होंने ङ्क्षहसा को अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के दौरे के दौरान देश की छवि खराब करने का प्रयास बताया। रेड्डी ने ट्वीट किया- दिल्ली में प्रदर्शनों के बीच अपनी जान गंवाने वाले दिल्ली पुलिस के हेड कांस्टेबल के परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली हमारी सरकार सभी तरह की ङ्क्षहसा की ङ्क्षनदा करती है और हम दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के प्रति आश्वस्त करते हैं।

बाद में संवाददाताओं से बात करते हुए मंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप के भारत दौरे के मद्देनजर यह हुआ है। यह भारत और भारत सरकार की छवि खराब करने का प्रयास है। मैं केंद्र सरकार की ओर से पथराव की घटना में पुलिसकर्मी के मारे जाने की ङ्क्षनदा करता हूं।

ताज का दीदार कर आगरा से दिल्ली पहुंचे ट्रंप दंपत्ति

हिंसक प्रदर्शन के चलते 5 मेट्रो स्टेशन बंद
हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए सोमवार को भी जाफराबाद और मौजपुर बाबरपुर मेट्रो स्टेशन पर सुबह करीब 7 बजे से प्रवेश व निकासी बंद रही। इसके बाद हिंसक झड़प की घटना बढऩे के बाद सुरक्षा कारणों से गोकुलपुरी, जौहरी इन्क्लेव और शिव विहार स्टेशन पर भी प्रवेश व निकासी शाम 5 बजकर 18 मिनट से बंद कर दिया गया।

दिल्ली में कल सभी स्कूल रहेंगे बंद, परीक्षाएं स्थगित :मनीष सिसोदिया

पिटती रही पुलिस लेकिन बरता संयम
हाल में ही गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए संयम का पाठ पढ़ाया था, शायद इसी का नतीजा था कि सरेआम सड़कों पर पुलिसकर्मी पिटते रहे, लाठी खाई, यहां तक की प्रदर्शनकारियों ने पिस्टल तक तानी, बावजूद इसके पुलिसकर्मियों ने संयम नहीं खोया। सीआरपीएफ के जवानों ने एक बार अपने अधिकारियों से गोली चलाने की अनुमति भी मांगी लेकिन दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने संयम बनाए रखा।

 

 

 

comments

.
.
.
.
.