Pollution reduced in Delhi on this Dussehra Arvind Kejriwal Delhi Government

पिछले 5 सालों में इस दशहरे दिल्ली में हुआ सबसे कम प्रदूषण, CM केजरीवाल ने कही ये बात

  • Updated on 10/10/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली सरकार (Delhi Government) के प्रदूषण (Pollution) के खिलाफ किए जा रहे प्रयास और जागरूकता के परिणाम सामने आने लगे हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) की अपील के बाद पिछले पांच साल में दशहरे (Dussehra) पर मंगलवार को सबसे कम वायु प्रदूषण हुआ है। 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर सभी रामलीला समितियों को दशहरा पर पटाखे कम जलाने के लिए दी बधाई दी है। वहीं, 50 लाख मास्क की खरीद शुरू हो गई है और ऑड-ईवन योजना पर काम किया जा रहा है। 

Odd- Even पर महिलाओं को छूट दें या नहीं, केजरीवाल ने मांगी परिवहन विभाग से राय

प्रदूषण से निपटने के लिए 7 प्वॉइंट एक्शन प्लान
मुख्यमंत्री ने पहले ही सर्दियों में पराली जलने और पटाखों के कारण वायु गुणवत्ता बिगडऩे की समस्या से निपटने के लिए 7 सूत्रीय कार्य योजना और 5 सूत्रीय शीतकालीन कार्य योजना की घोषणा की है। सरकार ने दिवाली की पूर्व संध्या पर होने वाले सामुदायिक दिवाली कार्यक्रम के लिए लोगों को जागरूक करना शुरू कर दिया है। जिससे लोग पटाखे न जलाए। वो त्योहार के लिए एक साथ आए और लेजर शो का आनंद ले। दशहरा के दिन लोग बड़े पैमाने पर पटाखा जलाते रहे हैं।

दिल्ली में फिर से लागू होगा Odd-Even, प्रदूषण से निपटने के लिए CM केजरीवाल का एक्शन प्लान तैयार

पिछले पांच साल के दशहरे पर वायु प्रदूषण के आंकड़े
दशहरा 201९ पर एक्यूआई 173 (माडरेट)
दशहरा 2018 326 (वेरी पुअर)
दशहरा 2017 196 (माडरेट)
दशहरा 2016 223 (पुअर)
दशहरा 2015 292 (पुअर)

सफाई में दिल्ली का रिकॉर्ड कमजोर, उत्तरी निगम का ODF दर्जा वापस

रामलीला समितियों को सीएम ने दी बधाई
सीएम केजरीवाल ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा है कि सभी रामलीला समितियों को दशहरा पर पटाखे कम जलाने के लिए तहे दिल से बधाई। समाज में कोई भी बड़ा बदलाव लोगों के सहयोग के बिना संभव नहीं होता। डेंगू और प्रदूषण दोनों को ही कम करने में हमें जो सफलता मिली है वो सभी लोगों के सहयोग से ही हो पाया है।
 

comments

.
.
.
.
.