Thursday, May 13, 2021
-->
poonawalla-serum-institute-of-india-will-invest-24-million-dollar-in-britain-rkdsnt

पूनावाला का सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ब्रिटेन में करेगा 24 करोड़ पाउंड निवेश

  • Updated on 5/4/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया अपने टीका कारोबार का विस्तार करने के लिए ब्रिटेन में 24 करोड़ पाउंड का निवेश करेगा और एक नया बिक्री कार्यालय खोलेगा, जिससे बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर पैदा होंगे। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक अरब पाउंड की भारत-ब्रिटेन व्यापार संवर्धन साझेदारी के हिस्से के तौर पर यह घोषणा की, जिससे ब्रिटेन में करीब 6,500 नई नौकरियां सृजित होंगी। 

पीएम मोदी ने बंगाल की कानून-व्यवस्था पर जताई नराजगी : राज्यपाल धनखड़

पुणे स्थित वैक्सीन विनिर्माता के साथ ही लगभग 20 भारतीय कंपनियों ने ब्रिटेन में स्वास्थ्य सेवा, बायोटेक और सॉफ्टवेयर जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण निवेश करने की घोषणा की है। यह भी पता चला है कि भारत के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने कोरोना वायरस के खिलाफ नाक से दी जाने वाली वैक्सीन के लिए ब्रिटेन में पहले चरण का परीक्षण भी शुरू कर दिया है।  

AAP विधायक चड्ढा ने दी दिल्ली को मिल रही ऑक्सीजन की जानकारी

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार को एसआईआई की योजनाओं के संदर्भ में कहा, ‘‘बिक्री कार्यालय से एक अरब अमेरिकी डालर से अधिक का नया व्यापार तैयार होने की उम्मीद है, जिसमें से 20 करोड़ पाउंड ब्रिटेन में निवेश किए जाएंगे।’’      बयान में कहा गया, ‘‘सीरम (एसआईआई) का निवेश नैदानिक ??परीक्षणों, अनुसंधान और विकास और वैक्सीन के विनिर्माण के लिए होगा। इससे ब्रिटेन और दुनिया को कोरोना वायरस महामारी और अन्य घातक बीमारियों को हराने में मदद मिलेगी। सीरम ने पहले ही कोडाजेनिक्स के साथ मिलकर ब्रिटेन में कोरोना वायरस की वैक्सीन का परीक्षण शुरू कर दिया है।’’ 

कोरोना कहर की वजह से जेईई (मुख्य) की मई 2021 सत्र की परीक्षा स्थगित

पूनावाला इस समय लंदन में हैं और उन्होंने हाल ही में भारत के बाहर वैक्सीन उत्पादन के विस्तार की योजना का संकेत दिया था। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘हम कड़ी मेहनत करेंगे और कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई को मजबूत करेंगे।’’ स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में एक अन्य भारतीय कंपनी ग्लोबल जीन कॉर्प द्वारा अगले पांच वर्षों के दौरान 5.9 करोड़ पाउंड का निवेश किया जाएगा। 

सेंट्रल विस्टा परियोजना जारी रखने पर प्रियंका ने मोदी सरकार को लिया आड़े हाथ 

 

 




 

comments

.
.
.
.
.