Thursday, Oct 28, 2021
-->
poor-indian-laborers-afraid-of-lockdown-not-corona-prsgnt

पलायन करते मजदूरों को कोरोना का नहीं लॉकडाउन का सता रहा है डर, पढ़ें खास रिपोर्ट

  • Updated on 3/29/2020

नई दिल्ली/प्रियंका। लॉकडाउन के कारण पूरे भारत में गरीब तबके के लिए हालात बुरे होते जा रहे हैं। दिल्ली समेत कई राज्यों से गरीब और दिहाड़ी मजदूरों का पैदल पलायन जारी है। लोग सैकड़ों किलोमीटर तक रात-दिन पैदल चलने को मजबूर हैं। इस दौरान न तो उनके पास पानी है न ही कुछ खाने को। इस बीच इस पलायन पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि जो जहां है, वो वहीं रुक जाए।

इस बारे में सीएम योगी की तरफ से उनके मीडिया सलाहकार मृत्युंजय कुमार ने ट्वीट किया है कि मुख्यमंत्री ने अपील की है कि जो लोग जहां हैं वहीं रुकें, उनके लिए रहने खाने की व्यवस्था की जाएगी। इस बारे में यूपी के सभी अधिकारियों को समुचित निर्देश दे दिए गए हैं।

कोरोना का खौफ: लॉकडाउन के बीच दिल्ली की सड़कों पर उमड़ा प्रवासियों का सैलाब

महिलाएं भी शामिल
पिछले दो दिन दिल्ली से भी दिन-रात लोग पैदल चलते हुए अपने घरों की ओर कूच कर रहे हैं। इसमें बच्चे और महिलाएं भी पीछे नहीं हैं। वो कदम से कदम मिलाकर चल रहे हैं। वहीँ, कुछ लोग लगातार पैदल चल अपने घर पहुंच रहे हैं लेकिन अब उन्हें गांव के लोग उनके घरों तक आने नहीं दे रहे और उन्हें वापस भेज रहे हैं। ऐसे में उन लोगों के लिए परिस्थितियां बेहद तकलीफदेह हो गई हैं।

प्रियंका का CM योगी को पत्र, कोरोना से लड़ने में हर सहयोग का दिया भरोसा

बिहार के मजदूरों की यात्रा
इस बीच बिहार में पटना से भागलपुर की 225 किमी की दूरी तय करने वाले तीन साथियों की यात्रा काबिलेतारीफ है। इन तीनो ने 32 घंटे में पैदल चलकर अपनी यात्रा पूरी की। बताया जा रहा है कि इन तीनों ने रास्ते में पांच जगह नाश्ता किए और आराम किया। फिर चलते गए। तीनों 27 मार्च की सुबह आठ बजे पटना से भागलपुर के लिए निकले थे और शनिवार शाम चार बजे पहुँच गए।

गुजरात में भी पलायन
उधर, गुजरात में फैक्ट्रियां बंद होने के बाद राजस्थान के कई हिस्सों में बड़ी संख्या में प्रवासी आ रहे हैं। रेल और बस सेवा बंद होने के चलते अब यह लोग ट्रक और ट्रेलर से सफर करने लगे हैं। इस बीच हर गरीब और मजदूर व्यक्ति के लिए सबसे बड़ी दिक्कत पेट भरने की है। इस बीच बारिश जैसी समस्याएं भी हैं लोग अपने घरों के आसपास रुकने भी नहीं देते। उन्हें कोरोना का अंदेशा है और इन गरीबों को जान जाने का।

लोगों को सता रही चिंता
पलायन कर रहे लोगों को ऐसा लगता है कि लॉकडाउन आगे भी बढ़ सकता है। ऐसे में लोगों को बेरोजगारी की चिंता सता रही है। साथ ही घरों से निकाले जाने के बाद उनके आगे, कई दिनों तक भटकते रहने से उनके प्रशासन की मार खानी पड़ेगी, यही सोच कर सभी घरों को लौट रहे हैं। इतना ही नहीं, भले ही लॉकडाउन के बीच सरकार ने निजी क्षेत्रों में काम कर रहे लोगों को उनके मालिकों द्वारा मदद करने के लिए कहा हो लेकिन ऐसा हो नहीं रहा है।

लोग खाली हाथ हैं तो वहीँ, दिहाड़ी मजदूरों के मालिकों ने हाथ खड़े कर दिए हैं। यहां तक कि कई लोगों को घरों से निकाल दिया गया है।  इस दौरान गरीबों के  जानवरों का भी बुरा हाल हो रहा है। उन्होंने अपने जानवर छोड़ दिए हैं।

पैदल निकलने वाले वो 12 मजदूर
लॉकडाउन के चलते पिछले दिनों उत्तराखंड के चार धाम यात्रा के लिए बन रहे हाइवे के काम में लगे 12 मजदूर पैदल ही अपने-अपने घरों की तरफ निकल गए थे। 4 दिन बीत जाने के बाद ये लोग 200 किलोमीटर का सफर तय कर चुके थे। इस दौरान इन मजदूरों ने बीते 65 घंटों से कुछ नहीं खाया था। इन मजदूरों कहना था कि लॉकडाउन बढ़ गया तो वह अपने कॉन्ट्रैक्टर के पास पहुंचे। कॉन्ट्रैक्टर ने उन्हें बिना काम के खाना और पैसे दोनों देने से मना कर दिया।

कॉन्ट्रैक्टर की तरफ से किसी भी मदद के लिए मना कर देने के बाद इनके पास अपने घर जाने के अलावा कोई चारा नहीं था। चूंकि लॉकडाउन के चलते बसें, रेलगाड़ियां सभी बंद हैं। इसलिए इन मजदूरों ने पैदल ही अपने घर निकलना मुनासिब समझा।

 

यहां पढ़ें कोरोना के जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें 

क्या है कोरोना वायरस? जानें, बीमारी के कारण, लक्षण व समाधान

Corona Virus: भारत में जल्द बिगड़ेंगे कोरोना से हालात अगर ये बात नहीं मानी तो...

coronavirus: 5 दिन में दिखे ये लक्षण तो जरूर कराएं जांच 

यदि आपका है यह Blood Group तो जल्द हो सकते हैं कोरोना वायरस के शिकार 

मिल गया कोरोना का इलाज! इस विटामिन की डोज से ठीक हो रहे हैं कोरोना के मरीज

अपने शहर की प्राइवेट लैब पर ऐसे करा सकते हैं आप कोरोना संक्रमण की जांच, इतनी होगी फीस

कोरोना वायरस : मास्क के इस्तेमाल में भी बरतें सावधानियां, ऐसे करें यूज 

कोरोना वायरस से जुड़े ये हैं कुछ खास मिथक और उनके जवाब 

भारत में लॉकडाउन के बाद भी कोरोना वायरस के फैलने का खतरा बढ़ा, पढ़े खास रिपोर्ट

लॉक डाऊन है तो फिक्र क्या, बैंक कराएंगे आपके पैसे की होम डिलीवरी

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.